Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मेरा संकल्प है कि प्रदेश में हम अनाथ शब्द नहीं रहने देंगे: शिवराज

भोपाल, 12 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बच्चों को आश्वस्त करते हुए कहा कि उन्हें अपने आपको कभी अकेला नहीं समझना चाहिए, हमारा संकल्प है कि हम प्रदेश में अनाथ शब्द रहने नहीं देंगे।
श्री चौहान ‘मेरी राखी शिवराज मामा के घर’ मनाने मुख्यमंत्री निवास आए बच्चों से चर्चा कर रहे थे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री कोविड-19 बाल कल्याण योजना, बाल निकेतन, एसओएस ग्राम, आरुषि बालिका गृह, पश्चातवर्ती गृह और नित्य सेवा सोसायटी के बच्चे शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने इन बच्चों का लाड़-प्यार और आशीर्वाद के साथ स्वागत किया। मुख्यमंत्री निवास पधारे सभी बच्चों के हाथ में राष्ट्रीय ध्वज था। श्रीमती साधना सिंह, श्री जामवाल तथा भाजपा के प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रेम, स्नेह और आत्मीयता का अद्भुत त्यौहार राखी हमें आश्वस्त करता है कि हम अकेले नहीं हैं। कोविड महामारी के दौरान कई बच्चों को माता-पिता अकेले छोड़ कर चले गए। पिछली दीवाली हमनें इन सब बच्चों के साथ मुख्यमंत्री निवास में मनाई थी। इस वर्ष हम राखी साथ मना रहे हैं। तुम्हारे मामा, राज्य सरकार और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आशीर्वाद आप सबके साथ है। मेरा यह संकल्प है कि प्रदेश में हम अनाथ शब्द नहीं रहने देंगे। बच्चों आप अपने आप को कभी अकेला मत समझना।
उन्होंने कहा कि दुनिया में बहुत से महापुरूष ऐसे हुए हैं, जिन्होंने बचपन में ही अपने माता-पिता को खो दिया और कई कठिनाइयों का सामना किया, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। जीवन में कठिनाइयों का सामना करते हुए उपलब्धियां अर्जित की और अपना नाम, कार्य तथा विचार स्थापित किए।
श्री चौहान ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि आप बड़े से बड़ा काम कर सकते हैं। हम ठान लें कि हमें क्या करना है। मेरा विश्वास है कि व्यक्ति जो सोचता है, उस दिशा में दृढ़ प्रतिज्ञ होकर निरंतर प्रयासरत करने से वह अपने विचार के अनुसार लक्ष्य प्राप्त करने में सफल होता है। श्री चौहान ने कहा कि मन लगा कर पढ़ें और खेलें। प्रत्येक व्यक्ति में कोई न कोई प्रतिभा अवश्य होती है, उसे पहचानें और उसे निखारने का निरंतर प्रयास करें। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. श्री अटल बिहारी वाजपेयी की कविता की पंक्तियाँ ‘कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती’ का उल्लेख करते हुए कहा कि बच्चों कभी निराश मत होना, पढ़ो, लिखो, आगे बढ़ो, परिवार और प्रदेश का नाम रोशन करो।
मुख्यमंत्री ने ‘मेरी राखी शिवराज मामा के घर’ मनाने आए बच्चों का निवास परिसर में फूल बरसा कर स्वागत किया। श्री चौहान ने कोरोना संक्रमण में माता-पिता को खोने वाले बच्चों को राखी मनाने के लिए मुख्यमंत्री निवास आमंत्रित किया था। श्री चौहान ने इन बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए ऐसे व्यक्तियों के बारे में जानकारी दी, जिन्होंने किसी भी परिस्थिति में हार नहीं मानी इससे बच्चों में उत्साह, उमंग और विश्वास का संचार किया। उन्होंने मिल्खा सिंह, स्वामी शिवांग, दीपा मलिक, इरावन सिंघल, अब्राहम लिंकन, स्टीफन हॉकिंग, रजनीकांत, स्टीव जॉब्स वाल्ट डिजनी, तीरंदाज राकेश कुमार, अरुणिमा सिन्हा और नेल्सन मंडेला की उपलब्धियों के बारे में बताया। निवास पधारे बच्चों का ‘चंदा मामा से प्यारा मेरा मामा’ के गीत से स्वागत किया गया।
श्री चौहान को बच्चों ने राखी बांधी और मुख्यमंत्री ने सभी बच्चों को उपहार भेंट किए। उन्होंने सभी बच्चों के साथ भोजन किया तथा ग्रुप फोटो खिंचवाए। श्री चौहान ने बच्चों को 13 से 15 अगस्त तक ‘हर घर तिरंगा’ अभियान में भाग लेने के लिए प्रेरित भी किया। कार्यक्रम में बताया गया कि वेंदातु ग्रुप सीहोर, विदिशा, रायसेन के 100 जरूरतमंद बच्चों को ऑनलाइन एप से शिक्षा प्रदान करेगा। श्री चौहान ने बालाघाट, जबलपुर, इंदौर, शिवपुरी के बच्चों से वर्चुअली संवाद भी किया। कार्यक्रम के आरंभ में बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी और देशभक्ति एवं राखी गीत प्रस्तुत किए।
बघेल
वार्ता
image