Wednesday, Apr 24 2024 | Time 22:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मेरा स्वप्न है मध्यप्रदेश की तुलना देश के अग्रणी राज्य से हो: कमलनाथ

इंदौर, 25 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज कहा कि उनका स्वप्न है कि मध्यप्रदेश की तुलना देश के अग्रणी राज्य से हो न कि पिछड़े और छोटे राज्यों से।
श्री कमलनाथ आज दावोस में हुए वर्ल्ड इकॉनोमिक फोरम की वार्षिक बैठक में भाग लेकर आज इन्दौर पहुंचे जहाँ उन्होंने चौबीस घंटे में पाँच सेवाओं के लिए द्वार प्रदाय सेवा योजना का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि प्रगति के लिए जरूरी है कि तंत्र और गण अपने सोच और नजरिए में क्रांतिकारी परिवर्तन लाएं क्योंकि एकजुट होकर किए गए प्रयासों से ही बेहतर परिणाम हासिल होते हैं।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की पहचान बदलना सामने सबसे बड़ी चुनौती है। उन्होंने दावोस की अपनी चार दिवसीय यात्रा का उल्लेख करते हुए कहा की प्रदेश किसानों की आत्महत्या, माफिया, बेरोजगारी के कारण जाना जाए, इस शर्मनाक हालात में बदलाव लाना होगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि शासन और प्रशासन के साथ लोगों के नजरिए में, दृष्टिकोण में और कार्य संस्कृति में आमूल-चूल परिवर्तन लाना होगा।
उन्होंने कहा कि इन्दौर पूरे देश में स्वच्छता के मामले में अव्वल है, तो इसका श्रेय स्थानीय प्रशासन के साथ-साथ यहां की जनता को भी जाता है। उन्होंने कहा कि आज जब वे लोगों को इन्दौर में आमंत्रित करते हैं, तो गर्व से कहते हैं कि उस इंदौर में आइये जहाँ पूरे देश में सबसे ज्यादा साफ-सफाई है। उन्होंने कहा ऐसा गर्व हमें पूरे प्रदेश को लेकर हो इस दिशा में सरकार जनता के साथ मिलकर काम करना चाहती है।
श्री कमलनाथ ने कहा कि इस सोच के साथ निवेश मित्र राज्य बनाने और प्रदेश की जनता से जो शक्ति इस सरकार को मिली है उसके बल पर हम मध्यप्रदेश का एक नया नक्शा बनाने का लक्ष्य लेकर काम कर रहे हैं।
गृह एवं जेल तथा इन्दौर जिले के प्रभारी मंत्री बाला बच्चन ने कहा कि मुख्यमंत्री कमल नाथ के नेतृत्व में प्रदेश की जनता के जीवन को आसान बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोक सेवा गारंटी योजना के तहत लोगों की जरूरतों के त्वरित निदान के लिए लोक सेवा केन्द्रों की संख्या 326 से बढ़ाकर 426 की गई है। इनके माध्यम से हम 464 सेवाएं निरंतर 300 दिन प्रदेश की जनता को दे रहे हैं।
उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी ने कहा कि मुख्यमंत्री एक भरोसेमंद व्यवस्था इस प्रदेश की जनता को दे रहे हैं। वे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निवेशकों का विश्वास कायम कर रहे हैं। श्री पटवारी ने कहा कि इन्दौर की जनता का वर्षों पुराना मेट्रो का सपना मात्र एक साल के अंदर मुख्यमंत्री ने पूरा किया। शीघ्र ही अवैध कालोनियों के वैध बनाने और मिल मजदूरों के हितों के लिए एक नई सौगात मुख्यमंत्री देंगे।
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर इन्दौर नगर निगम द्वारा शुरु किए गए ‘इन्दौर 311 एप’ का भी लोकार्पण किया। इस एप को डाउनलोड करके नागरिक उपयोग करके जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकेंगे।
बघेल
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

प्रधानमंत्री मोदी कल मुरैना प्रवास पर रहेंगे

24 Apr 2024 | 9:17 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल 25 अप्रैल को मध्यप्रदेश के मुरैना जिले के प्रवास पर रहेंगे। इस दौरान वे मुरैना में जनसभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

मोदी का भव्य रोड शो, भगवामय हुआ भोपाल

24 Apr 2024 | 9:15 PM

भोपाल, 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में भव्य 'भगवामय' रोड शो हुआ, जिसमें भारी संख्या में उमड़ी भीड़ ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया और प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भी हाथ जोड़ कर लोगों का अभिवादन किया।

see more..
image