Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:49 Hrs(IST)
image
दुनिया


मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

मालदीव ने विकास कार्यों में भारत से मांगी मदद

माले 17 नवंबर (वार्ता) मालदीव के नव निर्वाचित राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश में आवास, विकास में वृद्धि के साथ-साथ बाहरी द्वीपों में जल और सीवरेज सिस्टम की स्थापना के लिए भारतीय सहायता की मांग की है।

श्री सोलिह ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ शनिवार को एक अहम बैठक की जिसमें कई महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा की गयी।

दोनों नेताओं के बीच हुई इस बैठक के बाद एक संयुक्त वक्तव्य जारी किया गया।

वक्तव्य के मुताबिक श्री मोदी ने श्री सोलिह को आश्वासन दिया है कि भारत मालदीव के सतत सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लक्ष्य को प्राप्त करने में उसकी पूरी सहायता करेगा।

दोनों नेताओं ने भारत और मालदीव के बीच सहयोग और मित्रता के गहरे रिश्तों को दोबारा नया आयाम देने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। दोनों नेता इस अहम बैठक में हिंद महासागर में शांति सुरक्षा बनााए रखने के मुद्दे पर भी सहमत हुए हैं।

इससे पहले श्री सोलिह ने देश के सातवें राष्ट्रपति के रूप में आज यहां शपथ ग्रहण की।

माले के गालोल्हू नेशनल स्टेडियम में लोगों से खचाखच भरे स्टेडियम में श्री सोलिह के शपथ ग्रहण करने पर उन्हें सेना ने 21 तोपों की सलामी दी। उनके साथ ही श्री फैसल नसीम ने देश के उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। दोनों नेता अपनी-अपनी पत्नियाें के साथ समारोह स्थल पर पहुंचे थे।

समारोह में श्री मोदी अौर श्रीलंका की पूर्व राष्ट्रपति चंद्रिका कुमारतुंगा सहित करीब 46 देशों के 300 से अधिक विदेशी प्रतिनिधि शामिल हुए। समारोह में पाकिस्तान की सीनेट के सभापति माेहम्मद सादिक संजरानी, श्रीलंका के विदेश मंत्री सरत अमुनुगमा, चीन के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री लुआे शुगांग, सऊदी अरब के सुल्तान के सलाहकार शाहजादा डॉ. मंसूर बिन मितेब बिन अब्दुल अजीज अल सऊद तथा संयुक्त अरब अमीरात के युवराज के पुत्र शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन जायेद अल नाह्यान भी शामिल हुए। मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मामून अब्दुल गयूम और मोहम्मद नशीद भी उपस्थित थे।

रवि आशा

जारी वार्ता

More News
इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

इंडोनेशिया के जकार्ता में आग लगने से सात लोगों की मौत

19 Apr 2024 | 6:04 PM

जकार्ता, 19 अप्रैल (वार्ता) इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में म्मपांग प्रपाटन राया स्ट्रीट पर एक फ्रेम शॉप हाउस में गुरुवार को आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई।

see more..
ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

ईरान के अधिकारी ने इजरायली हमलों का किया खंडन

19 Apr 2024 | 3:43 PM

तेहरान, 19 अप्रैल (वार्ता) ईरान के एक अधिकारी ने शुक्रवार को इजरायल की ओर से किये गये हमलों का खंडन किया है। अधिकारी ने कहा कि ईरान के खिलाफ कोई मिसाइल हमला नहीं किया गया है।

see more..
कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

कराची में आत्मघाती हमला, पांच जपानी नागरिक बाल-बाल बचे

19 Apr 2024 | 4:21 PM

कराची, 19 अप्रैल (वार्ता) पाकिस्तान के कराची शहर के लांधी इलाके में जापानी नागरिकों को ले जा रही गाड़ी पर आत्मघाती हमला किया गया। इस हमले में पांच जापानी नागरिक बाल-बाल बच गए हैं, लेकिन उन्हें घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती किया गया है। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

see more..
image