Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:22 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


मेहनत और संघर्ष से मेगास्टार बने रवि किशन

मेहनत और संघर्ष से मेगास्टार बने रवि किशन

मुंबई 17 जुलाई (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के मेगास्टार रवि किशन आज 50 वर्ष के हो गये। उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में मेहनत और संघर्ष से अपनी खास पहचान बनायी है।

उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के केराकत तहलीस के छोटे से गांव वराई विसुई में पंडित श्याम नारायण शुक्ला और श्रीमती जड़ावती देवी के घर में 17 जुलाई 1969 को जन्में रविन्द्र नाथ शुक्ला उर्फ रवि किशन को बचपन के दिनों से अभिनय का शौक था। उन्हें अभिनय का शौक कब हुआ उन्हें खुद याद नहीं है लेकिन रेडियो में गाने की आवाज इनके पैर को थिरकने पर मजबूर कर देती थी। कहीं भी शादी हो यदि बैंड की आवाज उनके कानों में गई तो वो खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते थे। यही वजह है जब नवरात्र की शुरुआत हुई तो उन्होंने पहली बार अभिनय की ओर कदम रखा।

रवि किशन ने रामलीला में माता सीता की भूमिका से अपने अभिनय की शुरुआत की। उनके पिता पंडित श्याम नारायण शुक्ला को यह कतई पसंद नहीं था कि उनके बेटे को लोग नचनिया गवैया कहे, इसीलिए उन्हें मार भी खानी पड़ी लेकिन रविन्द्र के सपनों पर इसका कोई असर नहीं पड़ा। माँ ने रविन्द्र के सपनों को पूरा करने का फैसला किया और कुछ पैसे दिए और इस तरह अपने सपनों को साकार करने के लिए वह सपनों की नगर मुम्बई पहुंच गए।

मुंबई आने के बाद रवि किशन को काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा। संघर्ष के लिए पैसों की जरूरत थी इसलिये उन्होंने सुबह-सुबह पेपर बांटना शुरू कर दिया। पेपर बेचने के अलावा उन्होंने वीडियो कैसेट किराया पर देने का काम भी शुरू कर दिया । इन सबके बीच उन्होंने पढ़ाई भी जारी रखी। रवि किशन की मेहनत रंग लाई और उन्हें काम मिलना शुरु हो गया। इस दौरान उन्होंने प्रीति किशन से शादी की। जब उनकी बेटी रीवा उनके जीवन में आई तो काम और नाम दोनों में काफी इजाफा होना शुरू हुआ।

कई हिंदी फिल्मों का निर्माण कर चुके निर्देशक मोहनजी प्रसाद ने भोजपुरी फ़िल्म निर्माण करने का फैसला किया और रवि किशन को 2003 में प्रदर्शित अपनी पहली फ़िल्म सैयां हमार में बतौर हीरो लांच किया। फ़िल्म ने न सिर्फ मृतप्राय भोजपुरी सिनेमा को नया जीवन दिया बल्कि रवि किशन को स्टार के रूप में स्थापित कर दिया। इस फ़िल्म के बाद रवि किशन ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। रवि किशन 200 से भी अधिक भोजपुरी फिल्मो में अभिनय कर चुके है। रवि किशन ने न सिर्फ भोजपुरी बल्कि हिंदी और कई कामयाब दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अपने अभिनय का जौहर दिखाया है। उन्होंने रियलिटी शो बिग बॉस और झलक दिखा जा में भी शिरकत की है।

रवि किशन ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरूआत वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में की थी। उन्होंने कांग्रेस की टिकट पर जौनपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ा लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। वर्ष 2017 में रवि किशन ने कांग्रेस का हाथ छोड़ कर भाजपा का कमल थाम लिया। इस बार के चुनाव में रवि किशन ने भाजपा की टिकट पर गोरखपुर संसदीय सीट से किस्मत आजमायी। उनके सामने चुनौती के लिए कांग्रेस के मधुसूदन त्रिपाठी और समाजवादी पार्टी के राम भुआल निषाद मैदान में उतरे थे। रवि किशन ने अपने प्रतिद्वंदी राम भुआल निषाद को तीन लाख से अधिक मतों से पराजित कर जीत हासिल की और पहली बार सासंद बने।

More News
मिस्टर एंड मिसेज माही देखने के लिए एक्साइटेड हैं आलिया भट्ट

मिस्टर एंड मिसेज माही देखने के लिए एक्साइटेड हैं आलिया भट्ट

16 Apr 2024 | 11:37 AM

मुंबई, 16 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ,राजकुमार राव और जाह्नवी कपूर की आने वाली फिल्म मिस्टर एंड मिसेज माही देखने के लिए एक्साइटेड हैं।

see more..
पहली बार बांग्लादेश में परफॉर्म करेंगे किंग

पहली बार बांग्लादेश में परफॉर्म करेंगे किंग

15 Apr 2024 | 11:55 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) पॉपुलर म्यूजिशियन किंग 18 अप्रैल को बांग्लादेश में पहली बार कला और संगीत महोत्सव में प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं।

see more..
कंगना रनौत ने दलाई लामा से की मुलाकात

कंगना रनौत ने दलाई लामा से की मुलाकात

15 Apr 2024 | 8:09 PM

धर्मशाला, 15 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मंडी संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी और फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने सोमवार को धर्मशाला में तिब्बती अध्यात्मिक गुरु दलाई लामा से मुलाकात की।

see more..
'श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने' का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज़

'श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने' का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज़

15 Apr 2024 | 2:23 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव की आने वाली फिल्म ‘श्रीकांत - आ रहा है सबकी आंखें खोलने’ का गाना ‘तू मिल गया’ रिलीज हो गया है।

see more..
अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना  'हंसी के खजाना' रिलीज

अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'हंसी के खजाना' रिलीज

15 Apr 2024 | 1:32 PM

मुंबई, 15 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री अक्षरा सिंह की फिल्म अक्षरा का गाना 'हंसी के खजाना' रिलीज हो गया है।

see more..
image