Friday, Apr 19 2024 | Time 16:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोहम्मद अली पार्क दुर्गा पूजा में राजस्थान के शीश महल की झलक

कोलकाता 30 सितम्बर (वार्ता) पश्चिम बंगाल के कोलकाता में इस साल यूथ एसोसिएशन ऑफ मोहम्मद अली पार्क में दुर्गा पूजा पंडाल में राजस्थान का प्रसिद्ध शीश महल की झलक दिखाई दे रही है।
पंडाल का उद्धाटन शु्क्रवार को सांसद सुदीप बंद्योपाध्याय ने किया। इस अवसर पर विधायक विवेक गुप्ता, पार्षद और नगर अध्यक्ष रेहाना खातून, पूर्व विधायक स्मिता बख्शी, संजय बख्शी, पार्षद राजेश सिन्हा और कई अन्य प्रतिष्ठित
लोग उपस्थित थे।
राजस्थान के शीश महल को ‘मिरर पैलेस’ के नाम से भी जाना जाता है। यह भव्य कीमती पत्थरों और कांच खूबसूरती से हाथ से तैयार की गई पेंटिंग शीश महल को एक अजूबा बनाती है। दुनिया को दर्पणों के उपयोग के नए तरीकों से परिचित कराने का श्रेय राजस्थान को जाता है।
राजस्थान में कांच का प्रयोग पहले घरों को सजाने के लिए किया जाता था, लेकिन सच तो यह है कि पहले शीशे का प्रयोग बाहर की दीवारें , मिट्टी की दीवारों पर छोटे और गोलाकार टुकड़ों को बड़े करीने से लगाकर सजाने के लिए किया जाता था।
मोहम्मद अली पार्क दुर्गा पूजा के महासचिव सुरेंद्र के आर शर्मा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि कई लोगों के आग्रह पर हम इस साल शीश महल थीम लेकर आए हैं। क्योंकि लोग राजस्थान नहीं जा सकते है लेकिन कोलकाता में ही वास्तुकला का आनंद लेना चाहते थे। उन्होंने कहा कि समारोहों को और अधिक जीवंत और शाही बनाने के लिए हम इस मिरर पैलेस को वास्तुकला के शानदार नमूने में से एक के रूप में डिजाइन कर रहे हैं।
पंडाल की दीवार और छत को सुंदर चित्रों और फूलों से उकेरा गया है जो शुद्ध कांच और कीमती पत्थर से बना है। प्रकाश की एक छोटी सी किरण भी इसको हजारों तारों में परिवर्तित कर देती है और यह शानदार दिखता है। आप
अंदाजा लगा सकते हैं कि इस पंडाल को बनाने में किस स्तर की वास्तुकला का उपयोग किया गया है।
जयपुर का शीश महल बदलते समय और विकसित हो रहे शहर के परिदृश्य का प्रमाण है।
जांगिड़, उप्रेती
वार्ता
More News
मतदानकर्मियों को सैटेलाइट फोन कराया गया उपलब्ध

मतदानकर्मियों को सैटेलाइट फोन कराया गया उपलब्ध

19 Apr 2024 | 4:20 PM

अलीपुरद्वार 18 अप्रैल (वार्ता) चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के अलीपुरद्वार लोकसभा क्षेत्र के बक्सा पहाड़ से मतदान समाचारों के बारे में अपडेट रहने के लिए मतदानकर्मियों को सैटेलाइट फोन उपलब्ध कराया है। बक्सा पहाड़ के 36 कम नेटवर्क कवरेज वाले बूथों में से तीन बूथों पर बिल्कुल नेटवर्क नहीं हैं।

see more..
image