Friday, Apr 19 2024 | Time 01:39 Hrs(IST)
image
भारत


मजदूरों की मदद वाला उपकरण बनाने वाले छात्र सम्मानित

नयी दिल्ली 26 सितम्बर (वार्ता) भार उठाने में मजदूराें की मदद करने वाला उपकरण बनाने वाले छात्रों और देसी छोटे विमान सारस के परीक्षण को अंजाम देने वाले पायलटों को बुधवार को वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान संस्थान (सीएसआईआर) के 76वें स्थापना दिवस के मौके पर सम्मानित किया गया।
विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में नीति आयोग के सदस्य तथा रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के पूर्व प्रमुख वी.के. सारस्वत ने विज्ञान भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में वर्ष 2018 के लिए स्कूली बच्चों को नवोन्मेष पुरस्कार, वर्ष 2015 और 2016 के लिए हीरक जयंती प्रौद्योगिकी पुरस्कार, ग्रामीण विकास के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी नवाचार पुरस्कार और वर्ष 2018 के लिए सीएसआईआर प्रौद्योगिकी पुरस्कार दिये।
स्कूली बच्चों की श्रेणी में पटना के मानेर के प्रारंभिका स्कूल, अहमदपुर के पाँच छात्रों को प्रथम पुरस्कार दिया गया। उन्होंने श्रमिकों को भार उठाने में मदद करने वाला उपकरण विकसित किया है जिससे उनका काम आसान होगा और उन्हें चोट लगने का जोखिम तथा उच्च रक्तचाप का खतरा कम होगा।
इसी स्कूल के पाँच अन्य छात्रों को नारियल के रेसों या पुआल को कैल्सियम ऑक्साइड और गुड़ मिलाकर स्लैब बनाने की तकनीक विकसित करने के लिए संयुक्त रूप से दूसरा पुरस्कार दिया गया। इस स्लैब को बनाने में प्रदूषण कम होता है तथा इनकी मजबूती भी जाँची जा चुकी है।
दिल्ली के श्रेष्ठ विहार स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के दो छात्रों को स्वत: साफ और फ्लश होने वाले ड्रीम शौचालय बनाने के लिए संयुक्त रूप से दूसरा पुरस्कार दिया गया।
स्कूली छात्रों की श्रेणी में पुरस्कृत अन्य छात्रों में ओडिशा के एक छात्र ने तीन सवारियों के साथ या शराब पीकर या तेज गति से बाइक चलाने वालों की स्थिति जीपीएस के जरिये पुलिस और एम्बुलेंस को बताने वाली स्मार्ट बाइक बनाई है। कर्नाटक के दो छात्रों ने ऐकेशिया पिकनैन्था के बीजों से हर्बल क्लिनिंग एजेंट और सेनीटाइजर विकसित किया है। बोकारो, झारखंड के एक छात्र ने बाल, ऊन और सूक्ष्म संरचना वाले क्यूटिकल्स से पानी फिल्टर करने की तकनीक विकसित की है। छत्तीसगढ़ के दो छात्रों ने सड़क पर थूक अथवा लार के कारण होने वाली बीमारियों की समस्या से निजात के लिए उपकरण विकसित किया है।
छत्तीसगढ़ के तीन छात्रों ने दाह संस्कार रस्म के कारण होने वाले नदी प्रदूषण से संबंधित समस्या से निजात पाने के लिए विधि प्रस्तावित की है। गुड़गाँव के एक छात्र ने घर के सभी उपकरणों के रिमोट कंट्रोल के लिए उपकरण विकसित किया है। तमिलनाडू के एक छात्र ने मोबाइल फोन को मोडिफाई कर बधिर लोगों के सुनने का उपकरण बनाया है। तमिलनाडू की तीन छात्राओं ने स्वचालित ट्यूबवेल अथवा बोरवेल सिंचाई प्रणाली के इस्तेमाल से खेतों में एक सिंचाई के लिए आविष्कार किया है।
तमिलनाडु की तीन अन्य छात्राओं को स्ट्रीट लाइट को सेंसर से जोड़कर ऐसी तकनीक विकसित करने के लिए पुरस्कृत किया गया है जिससे वाहन के समीप आने पर स्ट्रीट लाइट ऑन हो जायेगी और लाइट की सीमा से वाहन के दूर जाने पर वह अपने आप बंद हो जायेगी। गुड़गाँव की चार छात्र-छात्राओं को स्मार्ट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम विकसित करने के लिए पुरस्कृत किया गया।
देश के पहले वाणिज्यिक विमान की परीक्षण उड़ान के सभी पायलटों को भी सम्मानित किया गया। यह 14 सीटर विमान है जिसका वाणिज्यिक संस्करण 19 सीटों वाला होगा। इसकी पहली परीक्षण उड़ान इस साल जनवरी में हुई थी जो सफल रही।
(संपादक शेष कृपया पूर्व प्रेषित से जोड़ लें)
अजीत जय
वार्ता
More News
केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

केजरीवाल की जान लेने का रचा जा रहा षड्यंत्र: आप

18 Apr 2024 | 9:30 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी ने कहा कि भाजपा दिल्ली चुनावों में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को हरा नहीं पाती है इसलिए उन्हें जेल में बंद करके उनकी जान लेने का षड्यंत्र रचा जा रहा है।

see more..
खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

खड़गे-राहुल का बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर हमला

18 Apr 2024 | 9:11 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे तथा पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बेरोजगारी को लेकर मोदी सरकार पर करारा हमला किया और कहा कि भारतीय जनता पार्टी सरकार हालात नहीं बदल सकती इसलिए देश की जनता को परिवर्तन के लिए कांग्रेस को वोट देना चाहिए।

see more..
चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

चुनाव आयोग ने दूसरे चरण के चुनाव की अधिकारियों के साथ की समीक्षा

18 Apr 2024 | 8:52 PM

नयी दिल्ली 18 अप्रैल (वार्ता) निर्वाचन आयोग ने लोक सभा चुनाव 2024 के दूसरे चरण के चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए गुरुवार को केन्द्रीय पर्यवेक्षकों और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की ।

see more..
ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं की रोबोटिक सर्जरी

18 Apr 2024 | 8:47 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) राजधानी के एक निजी अस्पताल में एडवांस स्टेज ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित दो महिलाओं का रोबोटिक की मदद से सफल उपचार करने में चिकित्सक कामयाब रहे हैं।

see more..
ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

ईडी ने सोरेन के जमीन खरीद से जुड़े मामले में चार और को गिरफ्तार किया

18 Apr 2024 | 8:30 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने झारखंड में बरियातू जमीन सौदे से संबंधित एक धन शोधन के मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी (ईडी) ने छापे मार कर चार आरोपित व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। जमीन अधिग्रहण में कालीकमाई खपाने के आरोप में पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और कुछ एक अधिकारी जुड़े हैं।

see more..
image