Friday, Apr 19 2024 | Time 12:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मतदाताओं को जागरूक करने के लिये पंजाब में स्वीप गतिविधि लांच

चंडीगढ़, 23 जनवरी (वार्ता) आगामी लाेकसभा चुनाव के मद्देनजऱ पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डा. एस करुणा राजू ने स्वीप गतिविधियां जारी कीं ।
ये गतिविधियां चुनाव आयोग की तरफ से जारी हिदायतों के मद्देनजऱ की जाएंगी, जिससे वोटरों में जागरूकता पैदा की जा सके। डा0 राजू ने आज यहां बताया कि सिस्टमैटिक वोटर एजुकेशन एंड वोटर पार्टीसीपेशन (स्वीप) को शुरू करने का मकसद वोटरों को वोट की अहमीयत और आदर्श वोटिंग करने के प्रति जागरूक करना है।
उन्होंने बताया कि स्वीप गतिविधियां पहले भी चलाईं जातीं हैं लेकिन इस बार गैर सरकारी संगठन , छात्र , यूथ क्लबों और कई अन्य संस्थाओं की मदद से इस गतिविधि को बड़े स्तर पर चलाया जायेगा।
मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि इस गतिविधि से जुड़े एनजीओज , छात्रों , यूथ क्लबों और कई अन्य संस्थाएं इस कार्य के लिए पहले से स्थापित की गई संस्थाओं के साथ मिल कर वोटरों को जागरूक करने का काम करेंगी। यह मुख्य तौर पर चुनाव पाठशाला का आयोजन करने,वोटर जागरूकता क्लब स्थापित करने, वोटर जागरूकता फोरम स्थापित करने या पहले से स्थापित क्लबों और मंचों को मज़बूत करने का काम, सर्विस वोटरों को उनके अधिकार के प्रति जागरूक करना, वोटर सहायता केंद्र स्थापन, 360 डिग्री कम्यूनिकेशन कैम्पेन अधीन वोटर हैल्पलाईन नम्बर 1950 के बारे में जागरूक करना है।
उन्होंने बताया कि पूरे राज्य में चुनाव और वोटरों के अधिकारों के बारे में पोस्टर लगाए जाएंगे । मल्टी मीडिया, सोशल मीडिया के द्वारा जागरूक करने का काम, रेडियो जोकीज़ की वर्कशाप, अलग - अलग सरकारी विभागों के कर्मचारियों को जागरूक करने बारे भी प्रोग्राम किये जाएंगे।
शर्मा विजय
वार्ता
image