Wednesday, Apr 24 2024 | Time 18:47 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मथुरा: हिंडोला उत्सव बुधवार से शुरू

मथुरा, 16 जुलाई (वार्ता)उत्तर प्रदेश के मथुरा में सावन आते ही ब्रज के मंदिरों में विभिन्न प्रकार के आयोजनों की होड़ लग जाती है। द्वारकाधीश मंदिर में सावन की शुरूवात के दिन बुधवार से हिंडोला उत्सव शुरू हो जायेगा।
सावन में ब्रज के मंदिरों का प्रमुख आकर्षण घटा और हिंडोला होते हैं। घटा के माध्यम से मंदिर के जगमोहन में जहां वर्षा ऋतु का जीवन्त प्रस्तुतीकरण किया जाता है वहीं हिंडोला ठाकुर का झूला है जिसे मां यशोदा ही डुलाती हैं। ब्रज के अधिकांश मंदिरों में यशोदा भाव से सेवा होती है इसलिए लगभग प्रत्येक मंदिर में हिंडोला अवश्य डाला जाता है। ये हिंडोले सोने चांदी से लेकर , फूल पत्ती, जरी, रंग बिरंगे वस़्त्रों से लेकर फलों तक के बनाए जाते हैं।
द्वारकाधीश मंदिर के जनसंपर्क अधिकारी राकेश तिवारी ने बताया कि द्वारकाधीश मंदिर में सावन के पहले दिन से ही सोने चांदी के विशालकार्य हिंडोलेे डाल दिये जाते हैं जो श्रीकृष्ण जन्माष्टमी तक डले रहते हैं । मां यशोदा अपने लाला को हिंडोले में झुला रही हैं और जब उनकी जगह कोई दूसरी सखी हिंडोला झुलाती है तो मां यशोदा उससे कहती हैंः-
“मेरो लाला झूले पालना नेक हौले झोटा दीजौ।” मां यशोदा बालकृष्ण को रिझाने के लिए नाना प्रकार के हिंडोले बनाती है तथा इसका ही प्रस्तुतीकरण मंदिरों में किया जाता है।
सं भंडारी
जारी वार्ता
More News
दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

24 Apr 2024 | 6:42 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में स्थित आठ सीटों में चुनाव प्रचार बुधवार शाम छह बजे थम गया।

see more..
सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

24 Apr 2024 | 6:39 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब तक की सबसे बड़ी हार का इतिहास बनाने जा रही है।

see more..
अखिलेश उतर सकते हैं कन्नौज के चुनावी रण में

अखिलेश उतर सकते हैं कन्नौज के चुनावी रण में

24 Apr 2024 | 6:35 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) भतीजे तेज प्रताप यादव का नाम कन्नौज संसदीय क्षेत्र से गठबंधन प्रत्याशी के तौर पर घोषित करने के बावजूद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव के कन्नौज से उतरने की संभावना यथावत बनी हुयी हैं।

see more..
कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

कन्नौज से अखिलेश यादव ही लड़ेंगे चुनाव

24 Apr 2024 | 6:33 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपनी परंपरागत सीट कन्नौज से संसदीय चुनाव लड़ेंगे।

see more..
image