Friday, Apr 26 2024 | Time 04:11 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के 17 जिलों में वर्षा, भोपाल में भी पड़े फुहारें

भोपाल, 11 अगस्त (वार्ता) मौसम के बदले मिजाज के चलते मध्यप्रदेश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 17 जिलों में वर्षा दर्ज की गयी। हालाकि इस दौरान कुछ जगहों में तेज, तो कहीं बारिश की हल्की बौछारें पड़ी। इस बीच राजधानी भोपाल में भी आज सुबह से बारिश की बौछारें पड़ना शुरू हो गयी है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार मानसूनी सिस्टम के चलते प्रदेश भर में पिछले दो से तीन दिनों से बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। इस दौरान कुछ स्थानों पर तेज बारिश तो कहीं हल्की बौछारें पड़ीं है। कल रात प्रदेश के 17 जिलों में बारिश हुयी। इस दौरान सबसे अधिक गुना जिले के कुंभराज में 165 मिमी वर्षा रिकार्ड की गयी, जबकि मंडला में 21 मिमी के अलावा अन्य कई जिलों में वर्षा दर्ज की गयी।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जुलाई माह में अापेक्षा के अनुरूप बारिश नहीं होने के चलते प्रदेश की औसत वर्षा सामान्य से 13 फीसदी कम है। वहीं 17 जिले ऐसे है, जहां सामान्य से कम बारिश हुयी है। इनमें आठ जिले पश्चिमी क्षेत्र के हैं, जबकि नौ जिलें पूर्वी हिस्से से आते हैं।
विभाग ने आगामी 24 से 48 घंटों के बीच बारिश की गतिविधियों में इजाफा होने के संभावना जताई है। हालाकि विभाग ने 13 अगस्त में बाद इसमें थोडी कमी आने के आसार जताए हैं। राजधानी भोपाल में पिछले तीन से चार दिनों में बारिश तो नहीं हुयी, लेकिन बादल लगातार छाए रहे। हालाकि आज सुबह से मौसम में फिर बदलाव देखा गया और रिमझिम फुहारों के बीच हल्की तेज बारिश हुयी है।
बघेल
वार्ता
image