Friday, Apr 19 2024 | Time 05:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों में बढ़ा तापमान, महसूस हुयी हल्की गर्मी

भोपाल, 18 फरवरी (वार्ता) राजधानी भोपाल सहित मध्यप्रदेश के अधिकतर स्थानों पर आज दिन के साथ रात का तापमान बढ़ने से हल्की गर्मी महसूस हुयी, जो अब धीरे धीरे और बढ़ेगी तथा इस माह के अंत तक गर्मी का प्रभाव दिखना शुरू हो जाएगा। हालांकि इस दौरान मौसम में हल्के बदलाव की भी संभावना है।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार पिछले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश का मौसम सूखा रहा। इस दौरान होशंगाबाद और शहड़ोल संभाग में रात का तापमान सामान्य से काफी कम रहा, रीवा, जबलपुर में सामान्य से कम तथा शेष संभागों में रात का तापमान सामान्य रहा। इस दौरान प्रदेश के 20 नगरों में दिन का तापमान 30 से 33 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे हल्की गर्मी महसूस हुयी।
विभाग के अनुसार दिन के साथ ही अब रात के तापमान में भी बढोतरी होगी, जिसके कारण फरवरी के अंत तक गर्मी अपने असर दिखाई देना शुरू हो जाएगा। इस बीच 20 से 22 फरवरी के बीच मौसम में हल्की बदलाव भी देखने को मिल सकता है, लेकिन इसका असर प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों में ही होगा, जहां हल्की बूंदाबांदी की संभावना है।
राजधानी भोपाल में मौसम पूरी तरह से साफ रहा, जिसके चलते यहां धूप का अहसास हुआ। आने वाले कुछ दिनों में यहां तापमान में और भी बढोतरी हो सकती है, जिससे गर्मी का असर दिखाई देने लगेगा। यहां दिन का तापमान 30़ 6 तथा रात का तापमान 11़ 6 डिग्री सेल्सियस रहा, जिसमें कल की तुलना में एक डिग्री से अधिक की बढोतरी हुयी है।
बघेल
वार्ता
image