Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में आधा दर्जन स्थानों पर हुई हल्की बारिश

भोपाल, 11 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश में आज आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर हुई हल्की बारिश के बीच मौसम विभाग ने अगले चौबीस के दौरान एक दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना बतायी है।
आज प्रदेश में आधा दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज हुई। राज्य के नौगांव, ग्वालियर, पचमढ़ी, दतिया और इंदौर के अलावा कुछ अन्य स्थानों सुबह साढ़े आठ बजे से लेकर शाम साढ़े पांच बजे के बीच 2 मिमि से 4 मिमि वर्षा दर्ज की गई। राजधानी भोपाल समेत एक दर्जन से अधिक स्थानों पर आसमान में बादल छाये रहे।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक उदय सरवेट ने बताया कि बंगाल और अरब सागर में अभी कोई सिस्टम नही बना है। वातावरण में नमी और धूप के निकलने से अधिकतम ताममान में बढ़ोतरी से स्थानीय स्तर पर सिस्टम बन जाता है। इस वजह से राज्य में कुछ स्थानों हल्की बारिश का सिलसिला बना हुआ है।
उन्होंने बताया ऐसा अनुमान है कि अगले 13 और 14 जुलाई के आसपास मानसूनी ट्रफ बन सकता है। इस दौरान बंगाल की खाड़ी में कम दबाब का क्षेत्र बनने का अनुमान है। यह स्थिति बनने से प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार है।
मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर और होशंगाबाद संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर तथा विदिशा, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बडवानी, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, दतिया और भिंड जिले में कहीं-कहीं हल्की बारिश हो सकती है।
प्रदेश में बीते चौबीस घंटों के दौरान एक दर्जन से अधिक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई।
प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज तीसरे दिन भी मौसम का मिजाज शुष्क बना रहा। सुबह और शाम के पहर आसमान में धटा छाये रहे। कल रविवार के दिन आसमान मेघमय बने रहने के साथ ही शहर के कुछ हिस्से में हल्की बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है।
नाग
वार्ता
image