Friday, Mar 29 2024 | Time 19:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कृषि के क्षेत्र में लागू होगा बांस मिशन: शिवराज

भोपाल, 30 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कृषि के क्षेत्र में बाँस मिशन लागू कर खेती को लाभ का धंधा बनाया जायेगा। इसके लिए आवश्यक तैयारी शुरू कर दी जाए।
श्री चौहान यहां मंत्रालय से एग्रीकल्चर इन्फ्रा-स्ट्रक्चर फंड की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में किसान-कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री कमल पटेल, मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस सहित कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने बाँस मिशन के लिए कार्य-योजना बनाने और इसे लागू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को प्रेरित कर बाँस लगाने की समझाइश दें। प्रदेश में व्यवस्थित ढंग से बाँस मिशन को आगे बढ़ाया जाए। एक सप्ताह में कार्य-योजना बनाकर टास्क फोर्स का गठन कर लिया जाए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में क्रियान्वित की जा रही एआईएफ योजना के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश प्रथम स्थान पर है। इस योजना में अभी तक 1788 प्रोजेक्ट स्वीकृत कर दिए गए हैं, जो पूरे देश का 45 प्रतिशत है। श्री चौहान ने योजना के प्रोजेक्ट शीघ्र पूरा कर शुभारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हितग्राही अपने अनुभव साझा करेंगे तो अन्य लोगों को भी इसका फायदा होगा।
श्री चौहान ने प्रदेश में पराली जलाने की घटनाओं को रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसानों को पराली जलाने के नुकसानों की समझाइश दी जाए, जिससे किसान पराली न जलाये। उन्होंने जैविक खेती को बढ़ावा देने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जैविक खेती के विशेषज्ञों के माध्यम से इस दिशा में आगे बढ़ें। उन्होंने इसके लिए भी टास्क फोर्स बनाने के निर्देश दिए।
उन्होंने फसलों के विविधीकरण एवं निर्यात के लिए ठोस प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में प्रदेश की देश में प्रतिष्ठा है, जिसे बनाये रखने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किए जाए। देश में विशिष्ट पहचान बनाने के लिए फसलों का विविधीकरण बहुत आवश्यक है।
बघेल
वार्ता
More News
कांग्रेस विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल

कांग्रेस विधायक कमलेश शाह भाजपा में शामिल

29 Mar 2024 | 6:52 PM

भोपाल, 29 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश की चर्चित छिंदवाड़ा संसदीय सीट कांग्रेस से छीनने की भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की रणनीति के बीच आज कांग्रेस विधायक कमलेश शाह यहां भाजपा में शामिल हो गए।

see more..
image