Friday, Mar 29 2024 | Time 13:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर जारी, कई स्थानों पर चली शीतलहर

भोपाल, 28 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश में मौसम आज पूरी तरह से शुष्क रहा। इसी बीच कुछ स्थानों पर तीव्र शीतलहर तथा अनेक स्थानों पर शीतलहर चलने से प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर जारी रहा। हालांकि राजधानी भोपाल में कल की तुलना में ठंड से हल्की राहत महसूस की गयी।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में सर्द हवाओं का दौर जारी रहने से कड़ाके की ठंड प्रदेश भर में रही। इसी दौरान धार और पयर्टन स्थल खजुराहो और धार में तीव्र शीतलहर चली, जिससे ठंड का प्रभाव अधिक रहा। खजुराहो में रात्रि का पारा 3 डिग्री पर पहुंच गया, जो प्रदेश भर में सबसे कम रहा। वहीं, गुना, रतलाम, रायसेन, सागर, सतना, सीधी और टीकमगढ़ में शीतलहर का प्रभाव देखा गया।
इसके चलते सतना में रात्रि का पारा 3़ 7 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, तो वहीं रीवा में 5, टीकमगढ़ में 4़ 5, उमरिया में 7, छतरपुर में नौगांव में 5़ 1, दमोह में 6़ 5 के अलावा अन्य स्थानों पर रात्रि का पारा डिग्री से नीचे रिकार्ड किया गया। इसी प्रकार राजधानी भोपाल में रात्रि का पारा 8़ 3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। हालांकि यह कल से तुलना में अधिक रहा, जिससे ठंड में हल्की राहत रही।
विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान रीवा, ग्वालियर एवं चंबल संभागों के जिलों में तथा उमरिया, टीकमगढ़, सागर एवं रतलाम में कहीं कहीं शीतलहर, छतरपुर, टीकमगढ़, दमोह, सतना, मंडला, जबलपुर, राजगढ़, उज्जैन, इंदौर और धार जिलों में शीतल दिन तथा छतरपुर, बालाघाट, रीवा, सतना और ग्वालियर जिलों में कहीं कहीं कोहरे का प्रभाव रहने का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में ठंड का प्रभाव रहा। हालाकि यह कल की तुलना में कम रहा। यहां रात्रि का तापमान 8़ 2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया, जो सामान्य से 3 डिग्री कम रहा। वहीं दिन का तापमान 22़ 4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, यह सामान्य से चार डिग्री कम रहा। अगले चौबीस घंटों के दौरान यह मौसम शुष्क रहने तथा ठंड का प्रभाव इसी तरह से बने रहने का अनुमान जताया गया है।
बघेल
वार्ता
image