Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:48 Hrs(IST)
image
राज्य


मध्यप्रदेश में फिर तेज बारिश का दौर, कई जगह झमाझम

भोपाल, 22 सितंबर (वार्ता) बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के चलते मध्यप्रदेश में मौसम एक बार फिर मेहरबान है। कल रात से प्रदेश के अनेक स्थानों पर झमाझम बारिश जारी है। इस दौरान खंडवा में सबसे ज्यादा बारिश हुई, जहां 13 इंच वर्षा रिकाॅर्ड की गयी।
भोपाल मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक डॉ जी डी मिश्रा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम कल प्रदेश की दक्षिणी सीमा से प्रवेश कर गया, जिसके चलते खंडवा, बैतूल, पचमढी और इंदौर में झमाझम बारिश हुई। खंडवा में जहां 336 मिलीमीटर तो वहीं बैतूल में 100 मिलीमीटर, पचमढ़ी में 93 तथा इंदौर में 83 मिलीमीटर वर्षा हुई। विभाग के अनुसार इंदौर से 80 किलोमीटर दूर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जो उत्तर की ओर बढ़ रहा है। इससे ग्वालियर और चंबल संभाग सहित अनेक स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गयी है।
भारी बारिश के चलते खंडवा में जहां निचली बस्तियों में जलभराव की स्थिति निर्मित हो गयी, वहीं जिले में बहने वाले अधिकांश नदी नाले उफान पर बह रहे हैं। इसके साथ ही इंदौर में भारी बारिश के चलते चलते खजराना, आजाद नगर, पंढरीनाथ, जूनी इंदौर, भागीरथपुरा, कुलकर्णी का भट्टा तथा चंदनगर सहित कई इलाकों में पानी भर गया। बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान से ऊपर पहुंच गई है। झाबुआ में बारिश के कारण कई निचली बस्तियों में पानी भर गया है।
इसके अलावा उज्जैन, गुना, ग्वालियर, जबलपुर, रायसेन, भोपाल, सिवनी सहित अनेक स्थानों पर वर्षा का क्रम जारी है।
विभाग ने अगले चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश में मौसम इसी तरह का बना रहने का अनुमान जताया है।
सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक धार में 71, खरगोन में 24, उज्जैन में 21 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। इस दौरान राजधानी में 5़ 1 मिमी वर्षा दर्ज की गई।
राजधानी भोपाल तथा उसके आसपास के क्षेत्र में कल रात से वर्षा का क्रम जारी है। शाम को यहां तेज बारिश शुरू हो गई। मौसम में आए अचानक बदलाव से गर्मी में राहत मिली है। यहां मौसम सुहावना बना हुआ है।
मानसून में एक जून से आज तक सात जिलों में सामान्य से 20 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है। प्रदेश के 35 जिलों में सामान्य वर्षा दर्ज हुई है। कम वर्षा वाले जिलों की संख्या नौ है। सर्वाधिक वर्षा 1363.6 मिलीमीटर उमरिया में और सबसे कम 478.4 मिलीमीटर अलीराजपुर में दर्ज की गई है।
सुधीर
वार्ता
image