Tuesday, Apr 23 2024 | Time 12:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बेरोजगारी का कम होना प्रगति का सूचक: अभय

भोपाल, 16 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश कांग्रेस के मीडिया विकास के उपाध्यक्ष अभय दुबे ने आज कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के उठाए गए कदमों की वजह से प्रदेश में निवेश की संभावनाएं तेजी से बढ़ रहीं हैं और माह दर माह बेरोजगारी का कम होना राज्य की प्रगति का सूचक है।
श्री दुबे ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सेंटर फाॅर माॅनिटरिंग इंडियन एकानाॅमी ने इसी माह जारी अपनी रिपोर्ट में बताया है कि प्रदेश में दिसम्बर 2018 के बाद लगातार बेरोजगारी में कमी आ रही है। उन्होंने कहा कि एक ओर जहां पूरे देश में और देश के बड़े राज्यों में बेरोजगारी बढ़ रही है, वहीं मध्यप्रदेश में माह-दर-माह बेरोजगारी में कमी आ रही है।
उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में बताया गया है कि जहां दिसम्बर 2018 में मध्यप्रदेश की बेरोजगारी दर 7 प्रतिशत थी, वह फरवरी 2019 में घटकर 4.8 प्रतिशत रह गयी है और सितम्बर माह में 4.2 प्रतिशत हो गई। जहां देश की बेरोजगारी दर सितम्बर 2019 में 7 प्रतिशत है, गुजरात की 6.2 प्रतिशत है, हरियाणा की 20.3 प्रतिशत है, हिमाचल की 15.6 प्रतिशत है, झारखंड की 10.9 प्रतिशत है, दिल्ली की 20.4 प्रतिशत है, उत्तरप्रदेश की 8.2 प्रतिशत है। अर्थात यह बात साफ है कि देश के और दूसरे बड़े राज्यों की अपेक्षा मध्यप्रदेश अपेक्षाकृत प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ रहा है।
श्री दुबे ने कहा कि इतना ही नहीं लेबर पार्टीसिपेशन रेट में भी लगातार वृद्धि हो रही है। मई 2019 में एलपीआर 38.26 प्रतिशत था, जो अगस्त में बढ़कर 41.06 प्रतिशत हो गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की साफ मान्यता है कि औद्योगिक निवेश मांगने से नहीं आता है उसे आकर्षित करना होता है। मध्यप्रदेश बीते दस माह में उद्योग जगत के लिए बड़े आकर्षण का केंद्र बना है। अब तक प्रदेश में 30 हजार करोड़ रूपयों का निवेश आ भी चुका है।
बघेल
वार्ता
image