Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
चुनाव


मध्यप्रदेश में सभी 29 सीटों के लिए मतगणना की तैयारियां पूर्ण

मध्यप्रदेश में सभी 29 सीटों के लिए मतगणना की तैयारियां पूर्ण

भोपाल, 22 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश की 29 लोकसभा सीटों के लिए मतगणना गुरूवार सुबह आठ बजे सख्त सुरक्षा प्रबंधों के बीच निर्वाचन आयोग के तय मापदंडों के अनुरूप शुरू हो जाएगी। राज्य में लोकसभा सीटों के अलावा छिंदवाड़ा विधानसभा उपचुनाव के लिए भी मतगणना होगी, जहां से कांग्रेस प्रत्याशी के तौर पर मुख्यमंत्री कमलनाथ की प्रतिष्ठा दाव पर लगी है।

राज्य के मुख्‍य निर्वाचन प‍दाधिकारी वी एल कान्‍ताराव ने बताया कि राज्य के 51 जिला मुख्‍यालयों पर बनाये गये 51 मतगणना स्‍थलों पर कुल 292 मतगणना कक्षों में मतगणना होगी। मतगणना स्‍थलों पर डाक मतपत्र अधिक होने के कारण उनकी गणना के लिये निर्वाचन आयोग से अनुमोदन के बाद अलग से 19 कक्ष बनाये गये हैं।

ईवीएम के मतों की गिनती के लिये प्रदेश में कुल 292 कक्ष बनाये गये हैं। इनमें से 124 कक्ष में 7 टेबल, 164 कक्ष में 14 टेबल और 4 कक्ष में 21 टेबल (कटनी जिले में) लगाई गई हैं। डाक मतपत्र की गणना के लिये बनाये 19 मतगणना कक्ष सहित कुल 311 कक्षों में कुल 3 हजार 409 टेबल लगाई गई हैं।

माना जा रहा है कि प्रारंभिक रुझान मतगणना के कुछ घंटों बाद मिलना प्रारंभ हो जाएंगे और दोपहर बाद तक तस्वीर काफी हद तक साफ हो जाएगी। राज्य में लोकसभा की कुल 29 सीट हैं और वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस मात्र दो सीटों छिंदवाड़ा और गुना में ही विजय हासिल कर सकी थी। शेष 27 सीटों पर भाजपा ने कब्जा जमाया था। हालाकि बाद में रतलाम सीट पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस विजय हासिल करने में सफल रही थी। इस तरह राज्य में 26 सीट भाजपा और शेष तीन कांग्रेस के कब्जे में हैं।

सुबह मतगणना की गति तेज होने के साथ ही भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के कई दिग्गजों के भाग्य के फैसले की तस्वीर दोपहर बाद तक साफ होने लगेगी। राज्य में भाजपा की ओर से मुरैना सीट से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, टीकमगढ़ से वीरेंद्र कुमार, दमोह से पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल, मंडला से पूर्व केंद्रीय मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते, भोपाल से पार्टी प्रत्याशी प्रज्ञा सिंह ठाकुर और जबलपुर से पार्टी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष राकेश सिंह की किस्मत दाव पर लगी है।

वहीं कांग्रेस की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री और भोपाल प्रत्याशी दिग्विजय सिंह, गुना से पार्टी महासचिव ज्याेतिरादित्य सिंधिया, खंडवा से पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव, रतलाम से कांतिलाल भूरिया, सीधी से वरिष्ठ नेता अजय सिंह, जबलपुर से वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं अधिवक्ता विवेक तन्खा, मंदसौर से युवा नेत्री मीनाक्षी नटराजन के भाग्य का फैसला भी कल हाेगा। इसके अलावा कांग्रेस के गढ़ छिंदवाड़ा से मुख्यमंत्री के पुत्र नकुलनाथ की किस्मत का फैसला भी होगा, जो अपने अपने पिता की राजनैतिक विरासत संभालने के लिए चुनावी रण में हैं।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अंतर्गत जिस मतगणना कक्ष में डाक मतपत्रों की गणना होगी, वहां पर ईवीएम में दर्ज मतों की गणना डाक मतपत्रों की गणना प्रारंभ होने के 30 मिनिट बाद प्रारंभ की जायेगी। शेष मतगणना कक्षों में ईवीएम की मतगणना निर्धारित समय सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी। डाक मतपत्रों की गणना रिटर्निंग ऑफिसर मुख्यालय के 29 मतगणना स्थलों पर की जायेगी। पृथक से नियुक्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर पोस्टल बैलेट की गणना करेंगे। सभी ईवीएम की मतगणना पूरी होने के बाद हर विधानसभा क्षेत्र के 5 वीवीपैट को रैण्डम पद्धति से चुनकर उनकी पर्चियों की गणना की जायेगी। इन पाँच वीवीपैट की पर्चियों की गणना क्रमबद्ध तरीके से (एक के बाद एक) की जायेगी।

मतगणना स्थल पर त्रि-चक्रीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सुरक्षा व्यवस्था के लिये समस्त मतगणना स्थल पर कुल 9 हजार सुरक्षा कर्मी तैनात किये गये हैं। सभी व्यक्तियों को जांच के बाद ही मतगणना स्थल में प्रवेश दिया जायेगा। मतगणना परिसर, स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम मशीन के लाने-ले जाने वाले मार्ग एवं मतगणना कक्ष में कुल 1800 सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। मतगणना की वेबकास्टिंग नहीं की जायेगी। मतगणना स्थल पर वाई फाई का भी प्रयोग नहीं किया जायेगा।

मतगणना के लिये 913 सहायक रिटर्निंग ऑफिसर बनाये गये हैं। प्रत्‍येक मतगणना टेबिल पर एक मतगणना सुपरवाइजर, एक मतगणना सहायक, एक माइक्रो आब्‍जर्वर एवं एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी नियुक्‍त किया गया है। मतगणना कार्य के लिये कुल 15 हजार कर्मचारी नियुक्‍त किये गये हैं।

मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिये प्रत्येक मतगणना कर्मी के पास सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया प्रवेश पत्र होना अनिवार्य है। यह प्रवेश-पत्र मतगणना कर्मी प्रदर्शित करेगा। मतगणना कर्मी मतगणना स्थल पर मोबाइल, केलकुलेटर एवं अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस नहीं ले जा सकेगा। जिन अधिकारियों/कर्मचारियों को ईटीपीबीएस की गणना के लिये ओटीपी प्राप्त करने के लिये अधिकृत किया गया है, उन्हीं अधिकारियों को मोबाइल ले जाने की अनुमति होगी, जिसे ओटीपी प्राप्त करने के बाद आब्जर्वर के पास जमा करना होगा।

मतगणना के प्रत्‍येक चरण के परिणामों की जानकारी के लिये 'वोटर हेल्‍प लाइन' मोबाइल एप तैयार किया गया है। इसे गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा पोर्टल पर भी मतगणना की जानकारी दर्ज की जायेगी। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट से भी परिणाम की जानकारी प्राप्‍त की जा सकेगी।

प्रदेश की कुल 29 संसदीय सीटों के लिए चार चरणों में मतदान हुआ था।

टीम गरिमा प्रशांत

वार्ता

There is no row at position 0.
image