Friday, Mar 29 2024 | Time 13:36 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मनोज यादव ने सम्भाला हरियाणा के पुलिस महानिदेशक पद का कार्यभार

पंचकूला, 21 फरवरी(वार्ता) हरियाणा कैडर के 1988 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी मनोज यादव ने आज यहां पुलिस मुख्यालय में राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का पदभार सम्भाल लिया।
श्री यादव, राज्य के डीजीपी बनने से पूर्व केंद्र में प्रतिनयुक्ति पर थे। वह बी.एस. संधू का स्थान लेंगे जो गत 31 जनवरी को सेवानिवृत्त हो चुके हैं तथा उनकी जगह श्री के.पी. सिंह डीजीपी का अतिरिक्त कार्यभार देख रहे थे।
इस अवसर पर पत्रकारों के साथ बातचीत में श्री यादव ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की स्थिति बनाए रखना, अपराधों पर प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण, बेहतर जांच और महिलाओं एवं समाज के कमजोर वर्ग को सुरक्षित वातावरण मुहैया कराना उनकी प्रमुख प्राथमिकताएं रहेंगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही राज्य में लोकसभा चुनाव होन वाले हैं। चुनाव के दौरान पुलिस की अहम भूमिका होती है इसलिए स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।

हरियाणा पुलिस को सर्वश्रेष्ठ पुलिस बलों में से एक बताते हुए डीजीपी ने कहा कि यह उनके लिए गौरव की बात है कि राज्य सरकार ने उन्हें इस पद के योग्य समझा। उन्होंने कहा कि पुलिस में उन्हाेंने अपना कैरियर हरियाणा से ही शुरू किया था। हरियाणा पुलिस की गौरवशाली परम्परा रही है और जिसे हम कायम रखेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस बल में अनेक पहल की गई हैं जो अंत्यंत सराहनीय हैं तथा वह अनुसंधान के स्तर में और सुधार करते हुए आगे बढ़ेंगे।


उन्होंने कहा कि राज्य पुलिस बल किसी भी घटना से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है और पुलिस बल में क्षमता निर्माण उनकी प्राथमिकता रहेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक पुलिस महानिरीक्षक स्तर के अधिकारी की अध्यक्षता में स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जा चुका है। इसके साथ साथ आतंकवाद निरोधक दस्ता और त्वरित रिस्पांस टीम के गठन का प्रस्ताव भी सरकार के विचाराधीन है।


राज्य के खुफिया विभाग की दक्षता को लेकर सवाल पर श्री यादव ने कहा कि हरियाणा पुलिस का खुफिया विंग देश की बेहतर एजेंसियों में से एक है। केंद्रीय गुप्तसर एजेंसियों के साथ बेहतर समन्वय स्थापित करना भी हमारी प्राथमिकता रहेगी।

इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक(जेल) के. सेल्वराज, पुलिस महानिदेशक(अपराध) पी.के. अग्रवाल, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक(एडीजीपी-कानून एवं व्यवस्था) मोहम्मद अकील, एडीजीपी-क्राईम अगेंस्ट वूमेन अजय सिंगल, एडीजीपी-संचालन एवं सूचना प्रौद्योगिकी ए.एस. चावला, पुलिस महानिरीक्षक आधुनिकीकरण एच.एस. दून, पुलिस आयुक्त पंचकूला सौरभ सिंह और अन्य वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी उपस्थित थे।
रमेश1957वार्ता
image