Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:22 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


मनोज सिन्हा ने आईसीसीसी का किया उद्घाटन

मनोज सिन्हा ने आईसीसीसी का किया उद्घाटन

श्रीनगर, 23 जून (वार्ता) केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को श्रीनगर स्मार्ट सिटी पहल के तहत दो प्रतिष्ठित परियोजनाओं, एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र (आईसीसीसी) और शाल्तेंग में श्रीनगर नगर निगम की तूफान जल निकासी योजना का उद्घाटन किया।

आईसीसीसी को सभी स्मार्ट सिटी आईटी मध्यस्थता के लिए मुख्य केंद्र बताते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि यह केंद्र शहर के एक स्थिति कक्ष के रूप में कार्य करेगा, साथ ही नागरिक संचालन को एकीकृत और डेटा-संचालित निर्णय लेने के अवसर पैदा करेगा।

उन्होंने कहा कि इससे सार्वजनिक मुद्दों की निगरानी और उन्हें संबोधित करने के उद्देश्य से एक एकल मंच मिलेगा। श्रीनगर स्मार्ट सिटी का उद्देश्य सभी नागरिकों के लिए रहने योग्यता, स्थिरता, दक्षता बढ़ाना है और श्रीनगर स्मार्ट सिटी के कामकाज में समग्र दृष्टिकोण पांच दीर्घकालिक लक्ष्यों-स्मार्ट गतिशीलता, स्मार्ट अर्थव्यवस्था, स्मार्ट वातावरण, स्मार्ट जीवन और स्मार्ट शासन को प्राप्त करने में मदद करेगा।

अभूतपूर्व तकनीकी हस्तक्षेप शहरी शासन में दक्षता ला रहे हैं और विभिन्न हितधारकों की प्रतिक्रिया क्षमता को मजबूत कर रहे हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि श्रीनगर स्थायी और एकीकृत शहरी जीवन के लिए आधुनिक तकनीकी उपकरणों को अपना रहा है। रीयल टाइम डेटा, पानी, बिजली, गतिशीलता, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, पर्यावरण और सुरक्षा जैसी सेवाओं को सही समय पर उपलब्ध कराया जाएगा।

सभी हितधारक मिलकर श्रीनगर शहर को देश में स्मार्ट सिटी आंदोलन में शामिल करने का बेहतरीन प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र के कामकाज के निरंतर मूल्यांकन पर जोर दिया, जिससे योजना-बी की प्रभावशीलता का विश्लेषण किया जा सके।

उपराज्यपाल ने श्रीनगर स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों को भूमिगत केबलों के साथ विद्युत शक्ति प्रदान करने वाले ओवरहेड केबलों को बदलने की सलाह दी और इसके साथ ही ऐसे संस्थागत केंद्र विकसित करने के लिए एक अभिसरण मॉडल अपनाने के लिए भी आग्रह किया, जो आगामी वर्षों में बेहतर नागरिक सुविधाओं के विस्तार के लिए एक मजबूत नींव रखेगी।



सं सोनिया



वार्ता

More News
महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

महबूबा ने किया चुनाव घोषणापत्र जारी, जम्मू-कश्मीर को ‘खुली हवा का जेल’ कहा

19 Apr 2024 | 9:22 PM

श्रीनगर, 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को आगामी लोकसभा चुनाव के लिए घोषणापत्र जारी किया।

see more..
अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

अगस्त 2019 के बाद की स्थिति स्वीकार्य नहीं: महबूबा मुफ्ती

19 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीनगर 19 अप्रैल (वार्ता) पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में वोट मांगने का पार्टी का मुख्य उद्देश्य संसद के माध्यम से देश को यह बताना है कि 2019 में भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा) ने उनके साथ क्या किया है।अनुच्छेद 370 को हटाना हमें स्वीकार्य नहीं है।

see more..
image