Saturday, Apr 20 2024 | Time 06:26 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मनरेगा के लिए एक हजार करोड़ रूपये शीघ्र जारी करे केन्द्र सरकार - गहलोत

जयपुर, 18 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने केन्द्र सरकार से चालू वित्त वर्ष की शेष अवधि के लिए मनरेगा योजना के तहत एक हजार करोड़ रूपये की राशि शीघ्र जारी करने की मांग की है।
श्री गहलोत ने आज केन्द्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर को लिखे पत्र में कहा कि राजस्थान में मनरेगा के तहत केन्द्र सरकार की ओर से सामग्री मद में 543 करोड़ रूपये तथा श्रम मद में 260 करोड़ रूपये बकाया हैं। उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में पहले भी उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट की ओर से 23 जनवरी को केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय को पत्र लिखा गया है।
श्री गहलोत ने इस वित्त वर्ष में राजस्थान के लिए मनरेगा के तहत श्रम मद में 400 करोड़ रूपये और सामग्री मद में 600 करोड़ रूपये जल्द से जल्द जारी करने का आग्रह किया है। श्री गहलोत ने बताया कि मनरेगा योजना की क्रियान्विति में राजस्थान देश के अग्रणी राज्यों में है और राज्य में मौजूदा वित्त वर्ष में 42 लाख 33 हजार ग्रामीण परिवारों को मनरेगा के तहत काम दिया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वर्ष 2018-19 के लिए अब तक मनरेगा योजना के लिए जारी सम्पूर्ण राशि का उपयोग कर लिया है। इस योजना के लिए अब तक चार हजार 555 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं।
सुनील
वार्ता
image