Friday, Apr 19 2024 | Time 09:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मरम्मत के लिए बांंध का वाल्व खोला, 18 गांवों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया

भोपाल, 12 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के धार जिले में आज सुबह कारम मध्यम सिंचाई परियोजना के बांध को खतरे की स्थिति को देखते हुए अब तक 18 गांवों के निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के साथ ही मरम्मत के लिए बांध का वाल्व खोल दिया गया है।
गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार बांध का वॉल्व खोल दिया गया है, जिससे पानी निकलना प्रारंभ हो गया है। अब आसानी से मरम्मत हो सकेगी।
वहीं गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ राजेश राजौरा ने बताया कि कारम मध्यम सिंचाई परियोजना के बांध के दाहिनी ओर मध्य डाउन स्ट्रीम की मिट्टी धंसने से बांध को ख़तरा होने की स्थिति निर्मित हुई थी। इंदौर संभागायुक्त, पुलिस महानिरीक्षक, धार के कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक समेत जलसंसाधन विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौक़े पर उपस्थित हैं। ऐहतियातन धार ज़िले के 12 और खरगोन ज़िले के 6 गाँवों को ख़ाली कराके निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।
उन्होंने बताया कि आपदा नियंत्रण बल के दस्तों, पुलिस बल, होम गार्ड तथा राजस्व विभाग के अमले के साथ बचाव कार्य किया जा रहा है। वायुसेना के दो हेलिकॉप्टर और आर्मी की एक कम्पनी को तैयार रखा गया है। जल संसाधन विभाग द्वारा बांध को सुरक्षित किए जाने के लिए कार्य किया जा रहा है।
गरिमा
वार्ता
image