Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:21 Hrs(IST)
image
दुनिया


मलेशिया में समलैंगिक विवाह स्वीकार्य नहीं: महाथिर मोहम्मद

कुआलालम्पुर, 21 सितंबर(रायटर) मलेशिया के प्रधानमंत्री महाथिर मोहम्मद ने स्पष्ट किया कर दिया है कि भले ही विदेशों में इसे मानवाधिकार माना गया है लेकिन यहां पर समलैंगिकों, उभयलिंगी व्यक्तियों(बाइसेक्सुअल) और किन्नरों के बीच विवाह को कतई स्वीकार नहीं किया जा सकता है।
श्री मोहम्मद ने पत्रकारों को बताया“ मलेशिया में कुछ चीजों को हम कतई भी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं भले ही पश्चिमी देशों में इन्हें मानवाधिकार के तौर पर देखा जाता है और हम एक पुरूष का दूसरे पुरूष और एक महिला का दूसरी महिला से विवाह स्वीकार नहीें कर सकते हैं।”
मलेशिया में कुछ मानवाधिकार संगठन इन समूहों के पक्ष में आवाज उठा रहे हैं लेकिन उनके इस बयान से एलजीबीटी समूहों की चिंताएं बढ़ सकती है।
इसी माह तेरीनग्गानू प्रांत में दो समलैंगिक महिलाओं को आपस में संबंध बनाने के आरोप में बेंत लगाने की सजा दी गई थी। कुआलालम्पुर में पिछले माह एक “ गे -बार” पर पुलिस और धार्मिक प्रवर्तन विभाग के अधिकारियों ने छापा मारा था और एक किन्नर को लोगों ने जमकर पीटा था।
मलेशिया में अप्राकृतिक शारीरिक संबंधों को प्रकृति के खिलाफ माना जाता है और इस तरह के अपराधों के लिए 20 वर्ष जेल की सजा, बेंत लगाने और जुर्माना भी लगाने का प्रावधान है।
जितेन्द्र
रायटर
image