Tuesday, Apr 23 2024 | Time 13:40 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


मसानजोर टूरिस्ट कॉम्पलेक्स का शीघ्र होगा लोकार्पण

दुमका 21 नवंबर (वार्ता) झारखंड में दुमका जिले के मसानजोर में नवनिर्मित टूरिस्ट कॉम्पलेक्स का शीघ्र लाकार्पण होगा।
उपायुक्त मुकेश कुमार ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में झारखंड और पश्चिम बंगाल की सीमा पर अवस्थित मसानजोर डैम को पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित कर दर्शनार्थियों के आकर्षण का केन्द्र बनाने के उद्देश्य से इस नवनिर्मित टूरिस्ट काॅम्पलेक्स में पर्यटकों की सुविधा के लिए की गयी व्यवस्था पर विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा शीघ्र ही इस काॅम्पलेक्स को जनता को समर्पित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विभिन्न अवसरों पर राज्य सहित अन्य दूर-दराज के क्षेत्रों से मसानजोर आनेवाले पर्यटकों को इस कम्पलेक्स में भोजन सहित आवासीय सुविधा मिलेगी।
श्री कुमार ने बताया कि मसानजोर डैम में पर्यटकों के मनोरंजन के लिए बोटिंग सेवा शुरू की जायेगी। उन्होंने 90 के दशक में जल है-जान है नामक योजना के सफल कार्यान्वयन की चर्चा करते हुए बताया कि इस योजना से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है और भारी संख्या में कुआं का निर्माण किये जाने से गांवों के लोगों का खरीफ,रबी फसल के साथ सब्जी उत्पादन में झुकाव बढ़ा है। इसलिए, जिला प्रशासन ने ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से जल है-जान है नामक महत्वाकांक्षी योजना पुनः शुरू करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत जिले में चालू वित्त वर्ष में मार्च महीने तक 2500 कूप निर्माण करा लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उल्लेखनीय है कि वर्ष 1990 में रथ यात्रा के दौरान बिहार सरकार द्वारा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शीर्ष नेता एवं पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को बिहार के समस्तीपुर में गिरफ्तार कर मसानजोर में सिंचाई विभाग के डाकबंगला में नजरबंद रखा गया था। तब देश-दुनिया में मसानजोर सुर्खियों में आ गया था।
सं सूरज
वार्ता
image