Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महाकाल की पांचवी सवारी पूर्ण वैभव के साथ निकली

उज्‍जैन, 03 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में आज श्रावण के अन्तिम सोमवार पर भगवान महाकालेश्‍वर की सवारी परम्परा अनुसार पूर्ण वैभव से निकाली गयी।
पालकी में मनमहेश के रूप में तथा हाथी पर चंद्रमौलेश्वर के स्‍वरूप में विराजित भगवान शिव नगर भ्रमण पर निकले। भगवान महाकालेश्वर की सवारी कोरोना संक्रमण के मद्देनजर परिवर्तित मार्ग से निकाली गयी। महाकालेश्वर मन्दिर से सवारी हरसिद्धि मन्दिर के सामने से होकर नृसिंह घाट के निकट झालरिया मठ से होती हुई रामघाट पहुंची। रामघाट पर महाकालेश्वर का मां शिप्रा के पवित्र जल से विधिवत पूजन-अर्चन किया गया एवं आरती की गयी।
क्षिप्रा तट पर मां क्षिप्रा को श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबंध समिति की ओर से चुनरी ओढ़ाई गई। सवारी परिवर्तित मार्ग से होती हुई हरसिद्धि मन्दिर मार्ग पहुंची। हरसिद्धि मन्दिर आगमन पर मन्दिर के पुजारियों द्वारा भगवान महाकालेश्वर की आरती की गई। यहां से भगवान महाकाल की सवारी पुन: महाकालेश्वर मन्दिर पहुंची।
इसके पूर्व सभामंडप में पूजन-अर्चन शासकीय पुजारी पं.घनश्‍याम शर्मा द्वारा संपन्‍न कराया गया। सर्वप्रथम भगवान श्री महाकालेश्‍वर का षोडशोपचार से पूजन-अर्चन किया गया। इसके पश्‍चात भगवान की आरती की गई। पूजन में कलेक्टर आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह, श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति के प्रशासक एस एस रावत एवं महन्त विनीत गिरी जी महाराज शामिल हुए।
कलेक्टर श्री सिंह एवं पुलिस अधीक्षक मनोज सिंह ने पालकी को कंधा देकर आगे बढ़ाया। इस मौके पर जिला प्रशासन के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
सं बघेल
वार्ता
image