Friday, Apr 26 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


महंत नृत्यगोपाल दास विशेष आमंत्रण पत्र मिलने पर दिल्ली के लिये रवाना

महंत नृत्यगोपाल दास विशेष आमंत्रण पत्र मिलने पर दिल्ली के लिये रवाना

अयोध्या, 18 फरवरी (वार्ता) मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिये गठित श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक में भाग लेने के लिये श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास विशेष आमंत्रण पत्र मिलने पर दिल्ली के लिये रवाना हो गये है।

मणिराम दास छावनी के सूत्रों ने मंगलवार को यहां बताया कि महंत नृत्यगोपाल दास विशेष आमंत्रण पत्र मिलने पर दिल्ली के लिये रवाना हो गये है। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की पहली बैठक बुधवार को दिल्ली में आयोजित हो रही है जिसमें ट्रस्ट के सदस्य अयोध्या के राजा विमलेन्द्र मोहन प्रताप मिश्र, निर्मोही अखाड़ा के अयोध्या शाखा के महंत दिनेन्द्र दास, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के पदाधिकारी अनिल कुमार मिश्र, पदेन ट्रस्ट के सदस्य अयोध्या के जिलाधिकारी अनुज कुमार झा भी बैठक में भाग लेने के लिये रवाना हो गये हैं।

श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिरामदास छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट में जगह न दिये जाने को लेकर अयोध्या के संत धर्माचार्य नाराज चल रहे थे। महंत नृत्यगोपाल दास अयोध्या के बाहर उस समय गये हुए थे जब यह ट्रस्ट का गठन हुआ था। उनके लौटने के बाद महंत नृत्यगोपाल दास ने इसकी नाराजगी जतायी थी और अयोध्या में साधु-संतों की बड़ी बैठक बुलाई गयी थी। इस मामले को लेकर केन्द्र सरकार व प्रदेश सरकार में काफी हलचल भी मची हुई थी। संत-धर्माचार्यों की बैठक को देखते हुए अयोध्या के विधायक वेेद प्रकाश गुप्ता ने सीधे गृह मंत्रालय से न्यास के अध्यक्ष व उनके शिष्य उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास से बातची कर आश्वासन भी दिलाया था। इसी आश्वासन के तहत विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चम्पतराय, ट्रस्ट के सदस्यों से मिलकर न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास को बैठक में शामिल होने के लिये विशेष आमंत्रण पत्र सौंपा था।

सूत्रों ने बताया कि इससे पूर्व सुग्रीव किला में आयोजित दस दिवसीय बैकुण्ठ महोत्सव के तहत श्रीमद्भागवत कथा का शुभारम्भ करने पहुंचे ज्योतिष पीठाधीश्वर वासुदेवानंद सरस्वती ने मणिराम दास छावनी पहुंचकर न्यास के अध्यक्ष से मुलाकात की थी और उन्होंने ट्रस्ट में शामिल न किये जाने पर भी नाराजगी जतायी थी। जगद्गुरू ज्योतिषापीठाश्वर वासुदेवानंद सरस्वती ट्रस्ट की बैठक में शामिल होने के लिये दिल्ली रवाना हो गये हैं जबकि विशेष आमंत्रण पत्र देने के बाद चम्पतराय भी रवाना हुए हैं। बैठक में निर्वाणी अखाड़ा अपने छह और सदस्यों को शामिल करने की बात उठायेगी और पूजा करने का अधिकार भी मांगेगा

उन्हाेने बताया कि बैठक में श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष एवं मणिराम दास छावनी के महंत महंत नृत्यगोपाल दास एवं विश्व हिन्दू परिषद (विहिप) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष चम्पतराय को भी ट्रस्ट में शामिल करने की उम्मीद है। श्रीरामजन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण के लिये बने ट्रस्ट की पहली बैठक में चैत्र रामनवमी मेले अर्थात् मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्मदिवस पर मंदिर निर्माण का कार्य प्रारम्भ होने की घोषणा हो सकती है।

सं भंडारी

वार्ता

More News
परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

परेशान न हों टिकट तो आ ही जायेगा: ब्रजभूषण

25 Apr 2024 | 10:55 PM

बहराइच, 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बहराइच जिले की कैसरगंज लोकसभा सीट पर लगातार तीन बार से सांसद बृजभूषण सिंह ने गुरुवार को समर्थकों को आश्वस्त करते हुये कहा कि वे परेशान न हों, टिकट तो आ ही जायेगा।

see more..
सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

सोशल मीडिया बना कांग्रेस की ताकत: अविनाश पांडे

25 Apr 2024 | 8:57 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने गुरुवार को कहा कि सोशल मीडिया की बदौलत कांग्रेस आज उत्तर प्रदेश समेत पूरे देश के घर घर में अपनी उपस्थिति दर्ज करा चुकी है।

see more..
कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

कांग्रेस के न्याय पत्र से घबरा गए हैं मोदी: पवन खेड़ा

25 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के मीडिया विभाग के चेयरमैन पवन खेड़ा ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कांग्रेस के न्याय पत्र से इतना घबरा गए हैं कि वह अपनी गारंटियों को भूलकर दिन रात झूठा प्रोपेगेंडा फैला रहे हैं।

see more..
कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

कांग्रेस राज में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया: ब्रजेश

25 Apr 2024 | 8:48 PM

उन्नाव 25 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश सरकार के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को कहा कि कांग्रेस सरकार में गरीबों के हक का पैसा कमीशनखोरी की भेंट चढ़ गया वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सेवा, सुशासन एवं गरीब कल्याण के संकल्प के साथ सरकार की योजनाओं को गरीब, किसान, युवा तथा महिलाओं को समर्पित किया।

see more..
image