Friday, Mar 29 2024 | Time 19:31 Hrs(IST)
image
दुनिया


महिंदा राजपक्षे ने ली श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ

महिंदा राजपक्षे ने ली श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ

कोलंबो, 21 नवंबर (वार्ता) पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे ने गुरुवार को श्रीलंका के नये प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।

गत शनिवार को श्रीलंका में राष्ट्रपति चुनाव में विपक्ष के उम्मीदवार एवं श्री महिंदा के अनुज गोताबाया राजपक्षे की जीत हुई थी जिसके बाद प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने इस्तीफा देने की घोषणा की थी। श्री विक्रमसिंघे के इस्तीफा देने की घोषणा करने के बाद राष्ट्रपति राजपक्षे ने अपने अग्रज श्री महिंदा को कार्यकारी प्रधानमंत्री नियुक्त करने की घोषणा की थी।



श्री महिंदा दो बार 2005 से 2015 तक देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं और अब इस पद पर उनके बड़े भाई श्री राजपक्षे आसीन हैं।

श्री महिंदा, श्रीलंका के नियम के अनुसार दो बार राष्ट्रपति रह चुके हैं इसलिए अब वह इस पद के लिए दावेदार नहीं हो सकते लेकिन अब वह प्रधानमंत्री के रूप में यहां की राजनीति में वापसी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री महिंदा के साथ 15 कार्यकारी मंत्री भी शपथ ले सकते हैं।

तत्कालीन संसद अगस्त 2015 में चुनी गयी थी और यह अगले वर्ष मार्च से पहले भंग नहीं की जा सकती है। श्रीलंका में अगले साल आम चुनाव होने हैं।

यामिनी आशा

वार्ता

More News
अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

अमेरिका इज्जत बचाने के लिए गाजा युद्धविराम पर यूएनएससी प्रस्ताव अपनाने पर हुआ सहमत: लावरोव

29 Mar 2024 | 6:19 PM

मॉस्को, 29 मार्च (वार्ता) रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा है कि अमेरिका ने अपनी इज्जत बचाने के लिए गाजा पट्टी में युद्धविराम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव का विरोध नहीं किया, लेकिन उसने प्रस्ताव को गैर-बाध्यकारी घोषित करके गाजा में कार्रवाई के लिए इजरायल को और आजादी दे दी है।

see more..
image