Friday, Apr 19 2024 | Time 10:55 Hrs(IST)
image
बिजनेस


महिंद्रा ने लॉन्च किया अपना पहला डुअल-फ्यूल स्मॉल कमर्शियल व्हीकल

अहमदाबाद 09 जून (वार्ता) भारत में स्मॉल कमर्शियल व्हीकल (एससीवी) के मार्केट लीडर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम) ने अपना पहला डुअल-फ्यूल स्मॉल कमर्शियल व्हीकल नया सुप्रो सीएनजी डुओ यहां शुक्रवार को लॉन्च किया।
एमएंडएम ऑटोमोटिव डिवीजन प्रेसिडेंट विजय नाकरा ने यहां जारी अपने बयान में कहा,“सुप्रो सीएनजी डुओ की लॉन्चिंग के साथ हम महिंद्रा की समृद्ध और गौरवशाली परंपरा को ही आगे बढ़ा रहे हैं। महिंद्रा की पहचान आज एक ऐसी कंपनी के तौर पर है जो ग्राहकों के विजन और बाजार के दशकों के नेतृत्व के आधार पर इनोवेटिव और विश्वसनीय कमर्शियल व्हीकल्स बनाती है। सुप्रो सीएनजी डुओ के साथ कंपनी ने डुअल- फ्यूल सेगमेंट में प्रवेश कर लिया है। सुप्रो सीएनजी डुओ के साथ हम इसके मालिकों और ऑपरेटरों को उल्लेखनीय रूप से कम परिचालन लागत की पेशकश करने का प्रयास कर रहे हैं।”
श्री नाकरा ने कहा इसे लॉजिस्टिक्स, सप्लाई चेन और ई-कॉमर्स कंपनियों की मुश्किल जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार किया गया है और साथ ही ग्राहकों को बेहद बेहतर मूल्य प्रस्ताव दिया गया है। सुप्रो सीएनजी डुओ की शुरुआत महिंद्रा की गहरी जड़ों वाली फिलॉस्फी राइज फॉर गुड को ही दर्शाती है। यह एक ऐसी फिलॉस्फी है जो लोगों और समुदायों के जीवन के साथ-साथ कारोबारों में भी सकारात्मक बदलाव लाने की कोशिश करती है।
एमएंडएम ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी एंड प्रोडक्ट डेवलपमेंट प्रेसिडेंट आर वेलुसामी ने कहा, ‘‘नए सुप्रो सीएनजी डुओ को एक स्मार्ट और आसानी से संचालित होने वाले दोहरे ईंधन वाले छोटे वाणिज्यिक वाहन के रूप में तैयार किया गया है जो न केवल कम उत्सर्जन करता है बल्कि इसके जरिये परिचालन लागत भी बहुत कम आती है। इस तरह यह वाहन मालिकों के लिए पर्याप्त बचत के लिहाज से भी अग्रणी साबित होता है। हमने नए सुप्रो सीएनजी डुओ में कई अनेक ऐसी विशेषताएं शामिल की हैं। जिन्हें इंडस्ट्री में सबसे पहले अपनाया गया है। इनमें प्रमुख हैं- डायरेक्ट-स्टार्ट सीएनजी, अधिकतम सुरक्षा के लिए इंटेलिजेंट सीएनजी लीक डिटेक्शन और 750 किलोग्राम की अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पेलोड क्षमता और तो और 75 लीटर के सबसे बड़े सीएनजी टैंक की क्षमता और बेहतरीन माइलेज के साथ नया सुप्रो सीएनजी डुओ रेंज संबंधी चिंता को भी दूर करता है। इन सभी इनोवेशन और अन्य खूबियों के कारण, हमें यकीन है कि महिंद्रा का यह स्मॉल कमर्शियल व्हीकल एक बार फिर अपने ग्राहकों और ऑपरेटरों के लिए एक जबरदस्त एसेट साबित होगा।’’
सुप्रो सीएनजी डुओ अन्य वाहनों से एकदम अलग नजर आता है और इसके अनेक कारण हैं। इनमें शामिल हैं: 750 किग्रा की सर्वश्रेष्ठ पेलोड क्षमता, अपनी श्रेणी में 75 लीटर की सबसे बड़ी सीएनजी टैंक क्षमता, 325 किलोमीटर की बेहतर रेंज और इसका नतीजा है अधिक व्यावसायिक अवसर और पहले से अधिक कमाई। नया सुप्रो सीएनजी डुओ एक शक्तिशाली 20.01 केडब्ल्यू (27बीएचपी) बीएस6 आरडीई कंप्लायंट इंजन से लैस है जो 60 एनएम टॉर्क और 23.35 किमी/किग्रा का सर्वश्रेष्ठ माइलेज प्रदान करता है। इस वाहन में 145 आर12, 8पीआर टायर हैं और इसमें 158 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस है जो पूरे लोड के साथ भी उच्च प्रदर्शन और पिकअप सुनिश्चित करता है।
श्री आर वेलुसामी ने बताया कि ग्राहक नए सुप्रो सीएनजी डुओ को कम डाउन पेमेंट के साथ बुक कर सकते हैं और परेशानी मुक्त खरीद और स्वामित्व अनुभव के लिए फाइनेंस संबंधी आकर्षक योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। चाकण, महाराष्ट्र में महिंद्रा के अत्याधुनिक संयंत्र में निर्मित, सुप्रो प्लेटफॉर्म कठोर और फुल टेस्ट साइकल रन से गुजरा है और प्रदर्शन, सुरक्षा और विश्वसनीयता संबंधी समस्त मापदंडों पर भी खरा उतरा है। यह अपनी श्रेणी में अग्रणी वारंटी के साथ है- 3 साल/80000 किमी (जो भी पहले आए)। सुप्रो सीएनजी डुओ दो आकर्षक रंगों में उपलब्ध होगा- डायमंड व्हाइट और डीप वार्म ब्लू। सुप्रो सीएनजी डुओ को महिंद्रा के व्यापक सर्विस नेटवर्क का सपोर्ट मिलेगा, जो देश में सबसे बड़े नेटवर्क में से एक है।
नया सुप्रो सीएनजी डुओ शुरुआती कीमत 6.32 लाख रुपये है जो स्मॉल कमर्शियल व्हीकल श्रेणी में पहला डुअल-फ्यूल वाला वाहन है। सुप्रो सीएनजी डुओ अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ पेलोड और श्रेणी में अग्रणी माइलेज प्रदान करता है और ग्राहकों को अधिकतम लाभ के साथ बेहतर प्रदर्शन देने के हमारे वादे पर आधारित है।
उन्होंने कहा कि 6.32 लाख रुपये (एक्स-शोरूम गुजरात) की शुरुआती कीमत के साथ सुप्रो सीएनजी में ग्राहकों को अनेक सुविधाएं मिलती हैं। सुप्रो सीएनजी पेट्रोल और सीएनजी दोनों पर चल सकता है जिससे ऑपरेटरों को महिंद्रा की प्रसिद्ध विश्वसनीयता और गुणवत्ता के साथ-साथ अग्रणी फ्यूल इकोनॉमी मिलती है। नया सुप्रो सीएनजी डुओ उद्योग में पहली बार डायरेक्ट-इन-सीएनजी स्टार्ट जैसी सुविधाओं से लैस है। इससे सीएनजी मोड में वाहन को चालू करने की सुविधा मिलती है और इस तरह ग्राहक के लिए बेहतर बचत का वादा पूरा किया जाता है। इतना ही नहीं सुप्रो सीएनजी डुओ अतिरिक्त सुरक्षा और सीएनजी और पेट्रोल विकल्पों के बीच आसान स्विचिंग के लिए इंटेलिजेंट सीएनजी लीक डिटेक्शन की सुविधा भी प्रदान करता है।
अनिल.संजय
वार्ता
More News
डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

डॉ विजय कुमार यादव एएमएचएसएससी के नये मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त

18 Apr 2024 | 8:26 PM

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (वार्ता) कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय के अधीन कार्यरत अपैरल, मेड अप्स और होम फर्निशिंग सेक्टर स्किल काउंसिल (एएमएचएसएससी) डॉ. विजय कुमार यादव को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है डॉ यादव की नियुक्ति एक अप्रैल 2024 से प्रभावी हो गयी है।

see more..
रुपया 11 पैसे मजबूत

रुपया 11 पैसे मजबूत

18 Apr 2024 | 8:24 PM

मुंबई 18 अप्रैल (वार्ता) दुनिया की प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर के लगातार दूसरे दिन गिरने से आज अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में रुपया 11 पैसे मजबूत होकर 83. 51 रुपये प्रति डॉलर हो गया।

see more..
image