Friday, Mar 29 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य


महाबोधि मंदिर दहलाने की साजिश की जांच के लिए पहुंची एनआईए की टीम

महाबोधि मंदिर दहलाने की साजिश की जांच के लिए पहुंची एनआईए की टीम

गया 20 जनवरी(वार्ता) बिहार के प्रमुख बौद्ध पर्यटक स्थल बोधगया में विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर परिसर के पीछे एक कम शक्ति के विस्फोट और उसके बाद दो बमों की बरामदगी के बाद आज राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) की टीम इस मामले में आतंकी साजिशों की पड़ताल के लिए बोधगया पहुंच गयी है।

पुलिस सूत्रों के अनुसार कल देर शाम मंदिर परिसर की सफाई के क्रम में महाबोधि मंदिर के गेट संख्या-4 के पास से एक लावारिस थैला मिला। जब वहां तैनात बिहार सैन्य पुलिस (बीएमपी) के हवलदार उपेंद्र प्रसाद राय ने संदिग्ध थैले को देखा तो स्कैनर से उसकी जांच कराई। जांच में उस थैले में विस्फोटक होने की पुष्टि हो गई। इसके बाद परिसर में गहनता से जांच की गयी तब श्रीलंका के मठ के पास से एक अन्य विस्फोटक बरामद हुआ । केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के बम निरोधक दस्ते ने विस्फोटकों को अपने कब्जे में लेते हुए उसे वहां से तत्काल हटा दिया। जांच के क्रम में ही पता चला कि महाबोधि मंदिर परिसर के पीछे चाय की दुकान में कम शक्ति का विस्फोट हुआ था जिसे पहले पुलिस ने नजरअंदाज कर दिया। दो विस्फोटक बरामद होने के बाद चाय दुकान में हुए विस्फोट की जांच की गयी तब पता चला कि वह भी कम शक्ति का विस्फोटक था जिसमें तार लगे थे।

इस बीच राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (मुख्यालय) एस.के.सिंघल ने यूनीवार्ता से बातचीत में बताया कि पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी के नेतृत्व में एनआईए की तीन सदस्यीय जांच टीम बोधगया पहुंच गयी है। इसमें राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का विस्फोटक विशेषज्ञ भी शामिल है। उन्होंने बताया कि एनआईए के दो और अधिकारी बोध गया के रास्ते में हैं। एनआईए के सदस्य नई दिल्ली और लखनऊ से पहुंचे हैं।

शिवा रमेश

जारी वार्ता

More News
बस्तर : भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

बस्तर : भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर

29 Mar 2024 | 4:50 PM

जगदलपुर, 29 मार्च (वार्ता) छत्तीसगढ़ की बस्तर संसदीय सीट पर हर बार की तरह इस बार भी मुख्य मुकाबला भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच ही है।

see more..
तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

तेलंगाना में ईसाइयों ने मनाया गुड फ्राइडे

29 Mar 2024 | 4:42 PM

हैदराबाद, 29 मार्च (वार्ता) तेलंगाना के शहर हैदराबाद, सिकंदराबाद और अन्य क्षेत्रों में ईसाइयों ने विशेष प्रार्थनाओं और उपवास के माध्यम से, यीशु मसीह को सूली पर चढ़ने के प्रतीक के रूप में गुड फ्राइडे मनाया।

see more..
image