Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:02 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महाराजा रणजीत सिंह पर ‘पुल कंजरी’ वृतचित्र जारी

अमृतसर 08 जुलाई (वार्ता) महाराजा रणजीत सिंह से संबंधित पंजाब के ऐतिहासिक स्थल ‘पुल कंजरी’ पर बने वृतचित्र फिल्म का बुधवार को वर्ल्ड प्रीमियर जारी हुआ।
शेर-ए-पंजाब महाराजा रणजीत सिंह के जीवन से संबंधित पुल कंजरी पर बनी इस फिल्म का उदघाटन सांसद गुरजीत सिंह औजला, जिला उपायुक्त शिव दुलार सिंह ढिल्लों, पुलिस आयुक्त डॉ सुखचैन सिंह गिल और कमांडेंट बीएसएफ मुकुंद लाल झा ने फिल्म के निर्देशक, एडवोकेट हरप्रीत सिंह संधू की मौजूदगी में वृत्तचित्र का ऑनलाइन शुभारंभ किया। पुल कंजरी जो कि अब पाकिस्तान की सीमा पर स्थित है।
इस वृत्तचित्र फिल्म में ऐतिहासिक स्मारक ‘पुल कंजरी’ और महाराजा रणजीत सिंह के युग के साथ इसकी ऐतिहासिक प्रासंगिकता को दर्शाया गया है। हरप्रीत संधू ने इस वृत्तचित्र की शूटिंग लॉकडाउन के दौरान पुल कंजरी, हेरिटेज साइट को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की थी, जो कि वर्ष 1800-1840 में बनाया गया था और यह वाघा बॉर्डर के पास, और अमृतसर से सिर्फ 35 किलोमीटर दूर स्थित है।
यह फिल्म प्रमुख सचिव, पंजाब पर्यटन, सरकार के डेस्क से संदेश के साथ शुरू होती है। पंजाब के हसन लाल, आईएएस जिन्होंने अधिवक्ता हरप्रीत संधू के प्रयासों की सराहना की और पंजाब के लोगों से इस विरासत स्थल की झलक को देखने की अपील की। सदस्य संसद गुरजीत सिंह औजला ने हरप्रीत संधू के काम की सराहना की और कहा कि, यह वृत्तचित्रा निश्चित रूप से पंजाब पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगी क्योंकि अधिकांश लोग इस हेरिटेज साइट से अनभिज्ञ हैं।
उपायुक्त, अमृतसर शिव दुलार सिंह ढिल्लों, आईएएस ने लॉकडाउन के दौरान एक उत्कृष्ट वृत्तचित्र फिल्म बनाने के लिए एडवोकेट हरप्रीत संधू के समर्पित प्रयासों की सराहना की। जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अमृतसर बी.एस. संधू ने कहा कि पंजाब के समृद्ध और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने वाले इस प्रकार के वृत्तचित्रों को पूरे समाज में प्रोत्साहित किया जाना चाहिए क्योंकि यह संदेश देता है और युवाओं को उनकी जड़ों में जाने में मदद करता है।
पुलिस आयुक्त, अमृतसर डॉ सुखचैन सिंह गिल ने भी अधिवक्ता हरप्रीत संधू द्वारा लघु वृत्तचित्र की प्रशंसा की और सभी से आग्रह किया कि, वे इस ऐतिहासिक स्थल से संबंधित वृत्तचित्र का पूर्वावलोकन अवश्य करें
डॉक्यूमेंट्री फिल्म के निर्माता, हरप्रीत संधू ने कहा कि इस डॉक्यूमेंट्री को पूरा करने में मुझे शक्ति देने के लिए मैं सर्वशक्तिमान को धन्यवाद देता हूं। उन्होंने आगे कहा कि विरासत स्थलों की फोटोग्राफी के लिए उनके जुनून ने उन्हें लॉकडाउन के दौरान अपने समय का उपयोग करने के लिए और दुनिया भर में पंजाब पर्यटन के इस विरासत स्थल ‘पुल कंजरी’ को प्रोत्साहित करने का उद्देश्य था।
ठाकुर, उप्रेती
वार्ता
image