Friday, Apr 19 2024 | Time 09:50 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में भाजपा-शिव सेना के बीच लोस, विस चुनावी गठबंधन का एलान

महाराष्ट्र में भाजपा-शिव सेना के  बीच लोस, विस चुनावी गठबंधन का एलान

मुंबई 18 फरवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस और शिव सेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सोमवार को एक संयुक्त प्रेस कान्फ्रेंस में भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह की उपस्थिति में आगामी लोकसभा और महाराष्ट्र विधान सभा के चुनाव के लिए गठबंधन की घोषणा की।

श्री फडनवीस ने कहा कि राज्य में लोकसभा की 48 सीटों में से भाजपा ने 25 और शिव सेना ने 23 सीट पर चुनाव लड़ने का निर्णय लिया है जबकि राज्य विधानसभा में मित्र पक्षों को सीट देने के बाद जितनी सीट बचेगी उसमें दोनों पक्ष आधे-आधे सीट पर चुनाव लड़ने के लिए सहमत हुए हैं।

श्री फडनवीस ने कहा कि दोनों पार्टियों के बीच कुछ मतभेद जरूर थे लेकिन दोनों ही पक्ष में हिंदुत्व का मुद्दा समान है। उन्होंने कहा कि भाजपा, शिव सेना के राम मंदिर मुद्दे का समर्थन करती है। उन्होंने कहा कि राज्य में 50 लाख से अधिक किसानों को लाभ पहुंचाया गया लेकिन कुछ किसान अभी भी लाभ से वंचित रह गये हैं जिन्हें लाभ पहुंचाने के लिए दोनों पक्ष के नेता बैठ कर योजना बनायेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह फैसला जनभावना का आदर करते हुए लिया गया है। राज्य विधानसभा का पिछला चुनाव दोनों दलों ने अलग-अलग लड़ा था बाद में भाजपा की अगुवाई में बनी सरकार में शिव सेना शामिल हुई।

उन्होंने कहा, “ श्री ठाकरे ने अनुरोध किया है कि अयोध्या में राममंदिर का निर्माण किया जाये और भाजपा उनके इस रुख का पूर्ण समर्थन करती है।” मुख्यमंत्री ने 2019 के आम चुनाव में फिर से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(राजग) की सरकार बनने का भरोसा जताया है।

नाणार प्रकल्प के संबंध में उन्होंने कहा कि स्थान बदला जायेगा और जहां जनता चाहेगी उस स्थान पर इस परियोजना का निर्माण किया जायेगा।

त्रिपाठी, उप्रेती

जारी वार्ता

image