Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:34 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में शाहू महाराज की 148वीं जयंती मनायी गई

महाराष्ट्र में शाहू महाराज की 148वीं जयंती मनायी गई

कोल्हापुर 26 जून (वार्ता) महाराष्ट्र के कोल्हापुर शहर में रविवार को रियासत के पूर्व शासक और समाज सुधारक राजर्षि श्री शाहू महाराज की 148 वीं जयंती मनायी गई।

इसी दौरान जिले के सभी इलाकों में श्री शाहू महाराज की ‘सामाजिक न्याय दिवस’ के रूप में पारंपरिक उत्साह के साथ जयंती मनाई गई।

इस शहर के कस्बा-बावड़ा क्षेत्र के लक्ष्मी-विलास महल में आज सुबह छत्रपति शाहू महाराज के जन्म स्थान पर मुख्य आधिकारिक समारोह आयोजित किया गया जिसमें गृह राज्य मंत्री एवं जिला संरक्षक मंत्री सतेज पाटिल शामिल हुए। उन्होंने शाहू महाराज के चित्र पर माल्यार्पण किया।

उन्होंने शहर के ऐतिहासिक दशहरा चौक इलाके में शाहू महाराज की आदमकद प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया और लोकराज का अभिनंदन किया। उन्होंने एक ‘समता डिंडी’ का भी उद्घाटन किया, जिसमें सैकड़ों विद्यार्थियों ने पारंपरिक पोशाक में भाग लिया और दिवंगत राजर्षि शाहू महाराज के आधार पर कई लाइव दृश्यों का अभिनय किया।

इस मौके पर राज्य के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ और भाजपा प्रदेश अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल भी मौजूद रहे।

इसी दौरान सारथी संस्था की ओर से रक्तदान शिविर का भी आयोजन किया गया। इस अवसर पर श्रीमंत छत्रपति शाहू महाराज (कोल्हापुर), विधायक जयश्री जाधव, कलेक्टर राहुल रेखावर, जिला पुलिस अधीक्षक शैलेश बालकवड़े, जिला पंचायत के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजयसिंह चव्हाण, कोल्हापुर नगर आयुक्त कंदंबरी बालकवड़े, वसंतराव मुलिक आदि उपस्थित रहे।

शाहू स्मारक भवन में शाम को एक पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित किया जाएगा, जिसमें डॉ जनार्दन वाघमारे और डॉ तात्याराव लहाने को क्रमशः 2020 और 2022 के लिए ‘शाहू पुरस्कार’ से सम्मानित किया जाएगा।

श्रद्धा.संजय

वार्ता

image