Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:51 Hrs(IST)
image
राज्य


महिलाओं की तरक्की पर जोर-वसुंधरा

महिलाओं की तरक्की पर जोर-वसुंधरा

सीकर, 24 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा है कि महिला होने के नाते उनका विशेषतौर पर महिलाओं की तरक्की पर जोर रहता है।

श्रीमती राजे आज सीकर जिले में फतेहपुर, लक्ष्मणगढ़ और सीकर में जनसभाओं को सम्बोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा “मुझे महिला होने का गर्व है। मैं महिला होने के नाते महिलाओं की तकलीफ को समझती हूं। इसलिए सबके साथ-साथ मेरा फोकस विशेषतौर पर महिलाओं की तरक्की पर भी रहता है।” उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के लिए जो योजनाएं शुरू की है उनमें जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाती है।

उन्होंने कहा कि राजश्री योजना में बेटी को लक्ष्मी का रूप मानकर जन्म से लेकर लगातार सरकारी स्कूल में 12वीं कक्षा पास करने तक उसे 50 हजार रूपये हमारी सरकार देती है। इसके अलावा साईकिल, स्कूटी, लेपटॉप, छात्रवृत्ति, स्कूल दूर तो आने-जाने के लिए वाउचर, श्रमिक कार्डधारी है तो विवाह के लिए 55 हजार रूपये देकर महिला को सशक्त किया जा रहा है। महिला परित्यक्ता, विधवा, दिव्यांग और वृद्धा है तो उसे पेंशन दी जा रही है। पालनहार योजना में बच्चों को पालने के लिए एक हजार रूपये तक प्रति बच्चा हर माह दिये जा रहे हैं।

श्रीमती राजे ने कहा कि महिलाओं को घर का मुखिया बनाने के लिए हमने भामाशाह योजना शुरू की। बेटियों की तरफ कोई आंख उठाकर न देखे इसलिए बारह साल से कम उम्र की बच्ची से दुष्कर्म करने पर फांसी की सजा का कानून बनाया गया और अब तक तीन आरोपियों को यह सजा सुना दी गई है।

उन्होंने कहा कि देश के इतिहास में पहली बार राजस्थान में 30 लाख किसानों के नौ हजार करोड़ रूपये के कृषि ऋण माफ किए गए। पिछले पौने पांच साल में एक भी बार किसानों के लिए बिजली की दरें नहीं बढ़ाई गई। उन्होंने कहा कि आगामी मार्च तक किसानों को दो लाख और कनेक्शन दिए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने 900 करोड़ रूपये की योजना के माध्यम से लक्ष्मणगढ़ और फतेहपुर को हिमालय का मीठा पानी देने का वादा पूरा किया है। धन्नासर से रतनगढ़ होते हुए लक्ष्मणगढ़ तक पाइपलाइन बिछाने सहित विभिन्न कार्य पूरे हो चुके हैं। कुछ ही दिन में लक्ष्मणगढ़ और आस-पास के 164 गांवों को हिमालय का पानी मिलने लगेगा। अगले चरण में पाइपलाइन का काम पूरा कर फतेहपुर तक भी पानी पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आगामी दिसम्बर तक परियोजना में शामिल सभी गांव-कस्बों को पानी मिल जाएगा।

उन्होंने कहा कि सीकर जिले में सड़कों के विकास के कई कार्य कराए गये हैं। यहां 215 करोड़ रूपये की लागत से नागौर-तरनाऊ-डीडवाना-सालासर-लक्ष्मणगढ़-मुकुंदगढ़ सड़क का कार्य पूर्ण हो चुका है। साथ ही 60 करोड़ रूपये से सीकर-गनेड़ी-जसवंतगढ़ सड़क का काम भी कराया जा रहा है। नेशनल हाइवे ग्यारह की सीकर-बीकानेर सड़क का विकास कार्य भी 52 करोड़ रूपये की लागत से पूरा हो चुका है।

मुख्यमंत्री ने रसीदपुरा प्याज मंडी में घोषणा की कि मंडी को आकवा से जोड़ने के लिए छह किलोमीटर लम्बी सड़क का निर्माण कराया जाएगा। इससे इस क्षेत्र के 50 प्याज उत्पादक गांव के निवासी रसीदपुरा प्याज मंडी से जुड़ेंगे। उन्होंने कहा कि प्याज मंडी का लोकार्पण शीघ्र कर दिया जाएगा।

More News
त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

त्रिपुरा में 81 प्रतिशत मतदान, विपक्ष ने जताई गड़बड़ी की आशंका

19 Apr 2024 | 11:41 PM

अगरतला, 19 अप्रैल (वार्ता) त्रिपुरा में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को 1,685 मतदान केंद्रों पर अनुमानित 81 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

see more..
सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

सिक्किम में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ चुनाव, शाम 7 बजे तक 68 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 11:38 PM

गंगटोक, 19 अप्रैल(वार्ता) सिक्किम की 32 विधानसभा सीटों और एक मात्र लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार को हुये मतदान में 68.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
image