Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:47 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


महिलाओं के हाथों में रही किसान आंदोलन की कमान

सोनीपत 18 जनवरी (वार्ता) कृषि कानूनों के विरोध में कुंडली बॉर्डर पर साेमवार को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पूरे आंदोलन को एक दिन के लिए महिलाओं ने संचालित किया। नए कानूनों के विरोध में चल रहे क्रमिक अनशन पर भी महिलाएं ही बैठीं।
महिला किसान दिवस पर आज मंच से लगातार महिलाओं ने हुंकार भरी और आंदोलनरत किसानों में जोश भरा। महिलाओं ने मंच संचालन बारी-बारी से किया जबकि वरिष्ठ महिला किसान नेत्रियों को भाषण के लिए आमंत्रित किया। इस दौरान कुछ उल्लेखनीय योगदान देने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया गया। महिलाओं ने साफ किया कि वे 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड में न सिर्फ भाग लेंगी, बल्कि उसकी अगुवाई भी करेंगी। मंच से महिलाओं ने बार-बार यह बात दोहराई कि महिलाएं तब तक वापस नहीं जाएंगी, जब तक उनके परिजन यहां बार्डर पर ठंड के बीच आंदोलनरत हैं। महिलाओं ने स्पष्ट किया कि तीनों नए कृषि कानूनों के रद्द होने तक घर वापसी नहीं करेंगी।
आंदोलन स्थल के मंच पर पटियाला से आई स्कूली छात्राओं ने सिख शहादत से ओत-प्रोत नाटक पेश कर किसानों में जोश भरा। एक निजी संस्था के माध्यम से विभिन्न सरकारी स्कूलों से आईं इन छात्राओं ने पंजाबी बोलियां सहित किसानों के समर्थन में कई कार्यक्रम पेश किए।
सं.संजय
वार्ता
image