Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:12 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


महिला कार्मिकों को कार्यस्थल पर उत्पीड़न न होने के लिए किया प्रशिक्षित

देहरादून 07 फरवरी (वार्ता) उत्तराखंड के देहरादून में मंगलवार को डाॅ आरएस टोलिया, उत्तराखण्ड प्रशासन अकादमी, नैनीताल के सौजन्य से जनपद के विभिन्न विभागीय अधिकारियों हेतु कार्यस्थल पर महिलाओं के यौन उत्पीड़न रोकथाम, निषेध तथा निवारण अधिनियम 2013 के संदर्भ में एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
प्रशिक्षण में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए राज्य की अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने कार्यस्थल पर महिलाओं हेतु सुरक्षित वातावरण बनाने में समाज, कार्मिकों एवं कार्यालयाध्यक्षों की भूमिका पर विशेष प्रकाश डाला। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों का आह्वान किया कि कार्यस्थल पर इस प्रकार के वातावरण का सृजन किया जाय कि महिलाऐं सहज रूप से अपनी सम्पूर्ण क्षमता से कार्य कर सकें। विशिष्ट अतिथि मुख्य विकास अधिकारी, देहरादून, झरना कमठान ने जनपद के समस्त अधिकारियों से अपेक्षा की कि अधिनियम में कार्यालयाध्यक्षों तथा कार्मिकों से अपेक्षित व्यवहार के सम्बन्ध में सभी कार्मिकों से चर्चा की जाय तथा उन्हें उक्त संदर्भ में संवेदीकृत किया जाय।
कार्यक्रम में उत्तराखण्ड, प्रशासन अकादमी, नैनीताल से प्रशिक्षक के रूप में डाॅ0 मंजु ढाैंडियाल, विशेष कार्याधिकारी व पूनम पाठक, उप निदेशक द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। प्रशिक्षण के दौरान विभागीय अधिकारियों को कार्यस्थल में महिलाओं की सुरक्षा एवं अधिनियम के अन्तर्गत गठित विभिन्न समितियों के गठन कार्यकरण के विषय में विस्तार से जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण कार्यक्रम में आर.सी. तिवारी परियोजना निदेशक, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी, अपर मुख्य अधिकारी, जिला पंचायत, जिला पंचायतराज अधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका, पंचायत, अधिशासी अभियन्ता, ग्रामीण निर्माण विभाग, लघु सिंचाई सहित कुल 71 अधिकारियों तथा कार्मिकों द्वारा प्रतिभाग किया गया।
अपर मुख्य सचिव ने इस अवसर पर प्रशिक्षण में प्रतिभाग करने वाले कार्मिकों को प्रमाण-पत्र वितरित किये गए।
सुमिताभ.संजय
वार्ता
More News
शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

शाह ने माकपा, कांग्रेस की आलोचना की

24 Apr 2024 | 11:49 PM

अलाप्पुझा, 24 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय गृह मंत्री और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने बुधवार को केरल में हिंसा जारी रखने और पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ इंडिया (एसडीपीआई) से समर्थन प्राप्त करने के लिए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) और कांग्रेस की आलोचना की।

see more..
image