Friday, Mar 29 2024 | Time 06:32 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


महिला दिवस पर पांच करोड़ 27 लाख का ब्याज मुक्त ऋण वितरित

गैरसैण/देहरादून, 08 मार्च (वार्ता) अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस पर उत्तराखंड की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण के किसान मेला मैदान में पंडित दीनदयाल किसान कल्याण योजना के अन्तर्गत प्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूहों के लिए वृहद ब्याज मुक्त ऋण वितरण कार्यक्रम का शुभांरभ किया गया। जिसमें जिले के 156 स्वयं सहायता समूहों को पांच करोड़ 27 लाख का ब्याज मुक्त ऋण वितरण किया गया।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम को सबोधित करते हुए सभी प्रदेशवासियों एवं कार्यक्रम में उपस्थित महिलाओं को अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुये घोषणा की कि कोविड काल में राज्य को सेवा देने वाली प्रत्येक आंगनबाड़ी एवं आशा कार्यकत्रियों को 10-10 हजार रुपये दिये जायेंगे। उन्होंने सभी महिला मंगल दलों एवं महिला स्वयं सहायता समूहों को भी 15-15 हजार रुपये दिये जाने की घोषणा की।
श्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि समाज एवं प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए महिलाओं का सशक्त होना बहुत जरूरी है। महिलाओं की सहभागिता जितनी अधिक बढ़ेगी। उतनी ही तेजी से प्रदेश का विकास होगा। उन्होंने कहा कि 18 मार्च को राज्य सरकार के चार साल पूर्ण हो रहे हैं। इन चार वर्षों में महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई गई। राज्य में महिलाओं को अपने पति की पैतृक सम्पति में सह खातेदारी का अधिकार दिया गया है। आने वाले समय में इसके काफी सकारात्मक परिणाम आयेंगे।
उन्होंने कहा कि यदि कोई महिला बैंक से ऋण लेना चाहेगी तो अब उन्हें इसके लिए परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि राज्य में मुख्यमंत्री घस्यारी कल्याण योजना भी लागू की है। इसके लिए इस बार के बजट में 25 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। महिलाओं के सिर से घास का बोझ हटाने के लिए सुनियोजित प्लानिंग बनाई जा रही है। जंगलों में घास लाने के दौरान अनेक महिलाओं को राज्य में दुर्घटनाओं को शिकार होना पड़ता है। इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए राज्य में मुख्यमंत्री घस्यारी योजना लाई गई है।
उच्च शिक्षा एवं सहकारिता राज्य मंत्री डाॅ. धनसिंह रावत ने कार्यक्रम में चमोली जनपद मे सब्जी एवं दुग्ध उत्पादन, बकरी पालन, झंगोरा व चावल पैकेजिंग, जूस एवं अचार पैकेजिंग से जुडे 11 महिला स्वयं सहायता समूहों को चेक वितरण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिला स्वयं सहायता समूहों को पांच-पांच लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण देने की एक बड़ी शुरूआत की गई है।
उन्होंने कहा कि केन्द्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं राज्य में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही है। मुख्यमंत्री द्वारा राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं शुरू की गई है। जन शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाईन 1905 से अनेक लोगों की समस्याओं का शीघ्र समाधान हुआ है।
डाॅ. रावत ने कहा कि 108 एबुंलेंस सुविधा को राज्य में और अधिक विस्तार दिया गया है। राज्य के सभी परिवारों को पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य सुरक्षा कवच दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की स्वदेशी वैक्सीन आ चुकी है। लेकिन जब तक सबका कोविड टीकाकरण नहीं होता तब तक सतर्कता बरतना जरूरी है।
इस अवसर पर विधायक महेन्द्र प्रसाद भट्ट, चन्द्रा पंत, मुन्नी देवी शाह, राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष विजया बड़थ्वाल, बाल आयोग की अध्यक्ष ऊषा नेगी, दुग्ध संघ अध्यक्ष राजेश्वरी देवी, सहकारी बैंक के अध्यक्ष गजेन्द्र सिंह रावत, भाजपा जिलाध्यक्ष रघुवीर सिंह बिष्ट, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, पुलिस अधीक्षक यशवंत सिंह चैहान, मुख्य विकास अधिकारी हंसा दत्त पांडे एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।
सं. उप्रेती
वार्ता
image