Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:25 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


महिला सशक्तीकरण मेरे जीवन का एक प्रमुख उद्देश्य: शिवराज

महिला सशक्तीकरण मेरे जीवन का एक प्रमुख उद्देश्य: शिवराज

भोपाल, 23 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि महिला सशक्तीकरण उनके जीवन का एक प्रमुख उद्देश्य है। अपने सार्वजनिक जीवन की शुरूआत से ही वे बेटियों और महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए कार्य कर रहे हैं।

श्री चौहान ने आज यहां मिंटो हाल में मध्यप्रदेश आई ए एस ऑफिसर्स वाइव्स एसोसिएशन (आइसोवा) की वेबसाइट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर साधना सिंह ने आइसोवा की ई-मैगजीन ‘विस्तार’ का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वे विदिशा सांसद थे, तब उन्होंने कई बेटियों को गोद लिया। उनमें से तीन बेटी का कन्यादान गत दिनों किया है। इस कार्य में उनकी पत्नी उनका पूरा सहयोग करती हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट काल में ‘आइसोवा’ की सदस्यों ने समाज सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया। वे न केवल घर से भोजन बनाकर लोगों को खिलाती थीं अपितु, अन्य कई प्रकार से समाज की सेवा भी करती थी। आइसोवा अपनी वेबसाइट के माध्यम से महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की मार्केटिंग करे तो उन्हें अच्छा बाजार उपलब्ध हो जाएगा।

श्री चौहान ने कहा कि यह सही है कि हर पुरूष की सफलता के पीछे महिला का हाथ होता है। उनकी सफलता की पीछे भी उनकी पत्नी का बहुत बड़ा हाथ है। उन्होंने हर कार्य में उनका सहयोग किया है। उन्होंने कहा कि युद्धिष्ठिर एवं यक्ष के प्रश्नोत्तर में जीवन का यह महत्वपूर्ण तथ्य सामने आता है कि हर व्यक्ति को पता है कि वह एक दिन मरेगा, उसके बाद भी वह ऐसा व्यवहार करता है कि उसे हमेशा रहना है। यह सबसे बड़ा आश्चर्य है। व्यक्ति को अपने जीवन में एक-एक क्षण का बेहतर उपयोग कर अपने जीवन को अनमोल व महत्वपूर्ण बनाना चाहिए। वे भी निरंतर यह प्रयास करते हैं कि उनका एक-एक क्षण जनता के कल्याण तथा प्रदेश के विकास के लिए खर्च हो।

उन्होंने कहा कि आइसोवा निरंतर समाज सेवा के कार्य करता रहता है। दूसरों की सेवा करना ही सबसे बड़ा पुण्य का कार्य है। जीता वो है जो देश, समाज एवं ओरों के लिए कार्य करता है। उन्होंने कहा कि वृक्ष जीते-जागते ऑक्सीजन संयंत्र हैं। अधिक से अधिक पेड़ लगाकर पर्यावरण को समृद्ध किया जाए। वे प्रतिदिन एक पेड़ लगाते हैं। मध्यप्रदेश में वृक्षारोपण के लिए अंकुर अभियान चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत पेड़ लगाते हुए अपना फोटो अपलोड करें।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम स्थल पर लगाई गई महिला स्व-सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी को देखा और उसकी सराहना की। उन्होंने शिवा स्व-सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाई गई साड़ियों, ओम जय जगदीश हरे समूह द्वारा बनाए गए मुनगा पावडर और अन्य समूहों द्वारा बनाए गए एलोविरा-नीम पावडर, शहद आदि उत्पादों की सराहना की।

आइसोवा की अध्यक्ष सिमरन बैंस ने कहा कि कोविड के दौरान आइसोवा ने निरंतर समाज सेवा की गतिविधियाँ संचालित कीं। इनमें मरीजों का नि:शुल्क इलाज, फूड पेकेट्स का वितरण, बच्चों के लिए ऑनलाइन कम्प्यूटर क्लासेस का आयोजन आदि गतिविधियाँ की गयीं। आइसोवा की सचिव सीमा सुलेमान ने बताया कि आइसोवा निरंतर सेवा कार्य कर रहा है। कोविड सहायता के लिए संगठन ने 10 लाख रूपए की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में दी।

बघेल

वार्ता

image