Friday, Apr 26 2024 | Time 02:16 Hrs(IST)
image
दुनिया


युगांडा ने दी कोरोना के कारण विदेश में फंसे नागरिकों को वापसी की मंजूरी

युगांडा ने दी कोरोना के कारण विदेश में फंसे नागरिकों को वापसी की मंजूरी

कंपाला, 27 मई (शिन्हुआ) युगांडा सरकार ने कोविड-19 महामारी के बीच विदेश में फंसे अपने 2,400 नागरिकों की वापसी को मंजूरी दे दी है।

सूचना, संचार प्रौद्योगिकी और राष्ट्रीय मार्गदर्शन मंत्री जुडिथ नाबाकूबा ने मंगलवार को संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल ने सोमवार को इस पर सहमति व्यक्त की कि 66 देशों में फंसे युगांडा के नागरिक अपने खर्चे पर घर लौट सकते हैं।

उन्होंने कहा, “मंत्रिमंडल ने सैद्धांतिक रूप से सहमति व्यक्त की कि विदेश में फंसे युगांडा के लोगों को घर लौटने की अनुमति दी जानी चाहिए। वे चरणों में स्वदेश लौटेंगे।”

सरकार फंसे हुए नागरिकों की स्वदेश तक की उड़ान के लिए संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्लूएफपी) के साथ व्यवस्था कर रही है। विदेश से लौटने वाले सभी नागरिकों को 14 दिनों के अनिवार्य क्वारंटीन में रहना होगा।

राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने पिछले महीने प्रधानमंत्री रूहाकाना रुगुंडा को कोरोना महामारी यात्रा प्रतिबंधों के बीच विदेश में फंसे दर्जनों नागरिकों को निकालने की संभावना का अध्ययन करने का निर्देश दिया। देश में कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए 22 मार्च को कार्गो उड़ानों को छोड़कर सभी आने वाली उड़ानों को निलंबित कर दिया था।

युगांडा में कोरोना संक्रमण के 222 मामले सामने आये हैं जिनमें से 69 लोग स्वस्थ हो चुके हैं।

यामिनी

शिन्हुआ

image