Friday, Apr 19 2024 | Time 20:43 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


योगेंद्र यादव को कांग्रेस पर टिप्पणी करने का नैतिक अधिकार नहीं-गहलोत

जयपुर, 20 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजनीतिक विश्लेषक और स्वराज इंडिया के प्रमुख योगेंद्र यादव की कांग्रेस पर की गई टिप्पणी की आलोचना करते हुए कहा कि उन्हें कांग्रेस पर टिप्पणी करने का नैतिक अधिकार नहीं है।
श्री गहलोत ने आज रात ट्विट करते हुए कहा कि यूपीए के दूसरे कार्यकाल के दौरान अन्ना हजारे, बाबा रामदेव, अरविन्द केजरीवाल, किरण बेदी सहित जिन लोगों ने कांग्रेस सरकार की छवि को धूमिल किया, उनमें श्री योगेंद्र यादव भी शामिल थे। वह उस समय जिस प्रकार से आरएसएस-बीजेपी के षड्यंत्र का शिकार हुए, उसके बाद श्री यादव को कांग्रेस के बारे में टिप्पणी करने का कोई नैतिक अधिकार नहीं है। उनके शब्द बेहद निंदनीय हैं।
उन्होंने कहा कि आइडिया ऑफ इण्डिया के लिए कांग्रेस का संघर्ष आरम्भ से है तभी आज भारत का लोकतंत्र कायम है। श्री गहलोत ने कहा कि गांधी, नेहरू,पटेल, मौलाना आज़ाद, अम्बेडकर के सिद्धांतों को लेकर चलने वाली देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने अपने संघर्ष, सकारात्मक योगदान से न केवल इतिहास में राष्ट्र निर्माण में अपनी भूमिका निभाई बल्कि देश को अखण्ड भी रखा और इसके लिए इंदिरा जी, राजीव जी ने अपनी कुर्बानी तक दे दी।
उल्लेखनीय है कि एक्जिट पोल आने के बाद श्री यादव ने एक टीवी चैनल पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अगर कांग्रेस इस चुनाव में भाजपा को रोक पाने में सफल नहीं हो पाती है, तो उसे अवश्य ही मर जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कि कांग्रेस की भारतीय इतिहास में सकारात्मक भूमिका नहीं रही है। वर्तमान में देश में विकल्प के रूप में एक गैर कांग्रेसी मजबूत विपक्ष की सख्त जरूरत है, लेकिन राहुल गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस इसमें एक मात्र सबसे बड़ी बाधा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अब देश के लिये गैर जरूरी हो गई है। श्री यादव ने कहा कि उन्होंने यह प्रतिक्रिया सोच समझकर की है।
सुनील
वार्ता
image