Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:30 Hrs(IST)
image
राज्य


योगी ने दिए लखनऊ में यातायात व्यवस्था में सुधार के निर्देश

योगी ने दिए लखनऊ में यातायात व्यवस्था में सुधार के निर्देश

लखनऊ 21 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ की यातायात व्यवस्था में सुधार के लिए कार्ययोजना बनाकर उसे समयबद्ध और प्रभावी ढंग से लागू किए जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

श्री योगी ने कहा कि यातायात प्रबन्धन के लिए वेन्डिंग जोन का निर्धारण, पार्किंग प्रबन्धन योजना और चैराहों तथा तिराहों के विकास का कार्य प्राथमिकता के स्तर पर किया जाए। इनके अतिरिक्त ट्रैफिक सिग्नल की प्रभावी व्यवस्था, वन-वे ट्रैफिक प्लान और शहर के बाहर रोडवेज़ बस स्टैण्डों का चिन्हीकरण भी किया जाए। साथ ही, यातायात के सुगम प्रवाह के लिए यातायात सम्बन्धी जागरूकता और उसके नियमों का पालन सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री गुरुवार शाम यहां लखनऊ ट्रैफिक व्यवस्था के सम्बन्ध में किए गए प्रस्तुतिकरण के दौरान अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा नागरिकों के सड़क पर आवागमन के दौरान सुरक्षित एवं सुगम यात्रा के लिए ‘उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस वेबसाइट’ तथा ‘उत्तर प्रदेश ट्रैफिक पुलिस एप’ का शुभारम्भ भी किया।

श्री योगी ने यातायात व्यवस्था के सम्बन्ध में विभिन्न विभागों के कार्यों की विभागवार जानकारी प्राप्त की। उन्होंने लोक निर्माण विभाग, एलडीए, एनएचएआई , नगर निगम, परिवहन विभाग, सिंचाई विभाग तथा लखनऊ मेट्रो रेल काॅर्पोरेशन के अधिकारियों से अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित लम्बित कार्यों को शीघ्र पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। इन कार्यों में नो-इण्ट्री बोर्ड का लगाया जाना, जेब्रा लाइन/स्टाॅप लाइन का बनाना, चैराहों का आवश्यकता के अनुसार निर्माण, डिवाइडर, लेफ्ट टर्न, यू-टर्न, सड़क चौड़ीकरण, कट बंद किया जाना, अण्डरपास का विकास, सड़क की लेवलिंग, ट्रैफिक सिग्नल, लेन निर्माण/लेन पृथक्करण तथा सड़क की मरम्मत और पेण्टिंग सम्बन्धी कार्य शामिल हैं।

त्यागी तेज

सिंह

जारी वार्ता

image