Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:59 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


येचुरी ने खान को संविधान पढ़ने की दी सलाह

तिरुवनंतपुरम 17 जनवरी (वार्ता) नागरिकता संशोधन काननू (सीएए) के विरोध में केरल सरकार के उच्चतम न्यायालय में जाने से पहले सूचित करने संबंधी राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान की टिप्पणी पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने शुक्रवार को श्री खान को पहले संविधान का अध्ययन करने की सलाह दी।
विलापिलसला के ईएमएस नगर में माकपा सेंट्रल कमिटी की आयोजित तीन दिवसीय बैठक में भाग लेने यहां पहुंचे श्री येचुरी ने कहा,“राज्यपाल को सीएए के खिलाफ शीर्ष अदालत में जाने के राज्य सरकार के निर्णय के संबंध में किसी प्रकार की रिपोर्ट मांगने का कोई अधिकार नहीं है। आप (श्री खान) कृपया संविधान पढ़ें।”
उन्होंने कहा,“अधिक से अधिक राज्यपाल इस संबंध में राष्ट्रपति को रिपोर्ट भेज सकते हैं।” उन्होंने कहा कि सरकार को जनहित में कोई कदम को उठाने का अधिकार है।
राज्यपाल को हटाने की मांग के संबंध में पूछे जाने पर श्री येचुरी ने कहा कि ऐसी तुच्छ चीजों को महत्व नहीं दिया जाना चाहिए।
विभिन्न मसलों पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी के हालिया कदम के बारे में पूछे जाने पर श्री येचुरी ने कहा कि राज्य स्तर पर पार्टियों में व्याप्त मतभेद का सीएए के खिलाफ गठबंधन पर कोई असर नहीं होगा।
माकपा नेता ने सीएए के विरोध में केरल में वाम दलों के संयुक्त विरोध प्रदर्शन में भाग नहीं लेने की कांग्रेस पार्टी के निर्णय की भी तीखी आलोचना की।
गौरतलब है कि श्री येचुरी श्री खान के उस रवैये की आलोचना कर रहे थे जिसमें उन्होंने सीएए के खिलाफ उच्चतम न्यायालय की शरण में जाने के राज्य सरकार के निर्णय के बारे में रिपोर्ट मांगने की बात कही थी। श्री खान ने कहा कि बगैर उन्हें सूचित किए शीर्ष न्यायालय में जाने को लेकर वह मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन से रिपोर्ट मांगेंगे।
संजय, प्रियंका
वार्ता
image