Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
भारत


योजनाओं को ‘फ्री की रेवड़ी’ बोलकर जनता का मजाक उड़ा रही भाजपा: सिसोदिया

योजनाओं को ‘फ्री की रेवड़ी’ बोलकर जनता का मजाक उड़ा रही भाजपा: सिसोदिया

नयी दिल्ली 12 अगस्त (वार्ता) दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि देश में जनकल्याण के लिए चल रही योजनाओं को ‘फ्री की रेवड़ी’ बोलकर आम जनता का मजाक बनाने की राजनीति हो रही है जबकि भाजपा जहाँ दोस्तवाद के मॉडल पर चलते हुए अपने चंद दोस्तों के लाखों करोड़ों के टैक्स व लोन माफ़ कर रही है।

श्री सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि देश के सामने गवर्नेंस के दो मॉडल है। पहला मॉडल दोस्तवाद का मॉडल है, जहाँ सत्ता में बैठे भाजपा के लोग अपने परिवारों-दोस्तों की मदद करते है। इसमें भाजपा द्वारा अपने चंद दोस्तों के लाखों-करोड़ों रुपए का टैक्स व लोन माफ़ कर दिया जाता है और इसे डेवलपमेंट का नाम दिया जाता है। दूसरी तरफ एक मॉडल है जहाँ जनता के टैक्स के पैसों का इस्तेमाल अच्छे सरकारी स्कूल, अस्पताल, जरुरी दवाइयों का इंतजाम करने, जनता को बिजली-पानी जैसी बुनियादी सुविधाएं फ्री में देने, बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवाने उन्हें पेंशन देने में, महिलाओं को बस में फ्री सफ़र देने के लिए किया जाता है। यानी कि पहले मॉडल में जनता के टैक्स के पैसों का इस्तेमाल चुनिंदा दोस्तों के टैक्स व लोन को माफ़ किया जा रहा है और दूसरे मॉडल में जनता के टैक्स के पैसे का इस्तेमाल करोड़ों लोगों के वेलफेयर के लिए किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि भाजपा के दोस्तवाद के मॉडल में उनके दोस्तों-करीबियों के पांच लाख करोड़ रूपये के टैक्स और 14 लाख करोड़ रूपये के लोन माफ़ कर दिए जाते है। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण को यह देखना चाहिए कि दोस्तवाद के इस मॉडल से आम जनता पर क्या असर होता है? उन्होंने कहा कि देश में आज यदि कोई किसान अपने लोन की क़िस्त न चुका पाए तो दोस्तवादी मॉडल की सरकार व उसके लोग उस किसान के घर जाकर उसकी जमीन छीन लेते है, उसकी कुर्की कर देते है। ये दोस्तवादी मॉडल चंद लोगों के लाखों करोड़ों रुपए के टैक्स व लोन तो आसानी से माफ़ कर देता है लेकिन किसानों की क़िस्त माफ़ नहीं करता।

उन्होंने आगे कहा कि दोस्तवादी मॉडल की सरकार फ्री शिक्षा देने की कागजों में बेशक कितनी भी बातें कर ले लेकिन जमीनी तौर पर इसमें यकीन नहीं करती है। दोस्तवादी मॉडल का मानना है कि सरकारी स्कूलों को इतना घटिया व ख़राब बना दो कि लोग अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूलों में पढाने को मजबूर हो जाए और यदि कोई पेरेंट्स किसी मज़बूरी में अपने बच्चे की एक माह की फीस नहीं चुका पाता तो उसका बच्चे चाहते कितना भी प्रतिभाशाली हो, दोस्तवादी मॉडल उसे स्कूल से बाहर निकलने को मजबूर कर देता है, उसके लिए स्कूल के दरवाजे बंद कर देता है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि दोस्तवादी मॉडल सरकारी अस्पतालों को बेहतर बनाने पर विश्वास नहीं करता है। इसलिए देशभर में सरकारी अस्पतालों को दुर्दशा हो रखी है और लोग इलाज करवाने के लिए प्राइवेट अस्पतालों में जाने के लिए मजबूर होते है, जहाँ उन्हें भारी फीस चुकानी पड़ती है। वही दूसरी तरफ आम आदमी को उसके टैक्स के पैसे से बेहतर इलाज व दवाइयां फ्री मिले तो दोस्तवादी मॉडल के लोग इसे फ्री की रेवड़ियाँ बाँटना कहते है| जबकि उनके लिए अपने दोस्तों के पांच लाख करोड़ के टैक्स व 14 लाख करोड़ के लोन माफ़ करना फ्री की रेवड़ी नहीं है।

उन्होंने कहा कि विकसित देशों को अग्रणी व विकसित होने का कारण यही है कि उन्होंने अपने नागरिकों की बेहतरी के लिए निवेश किया और अपने देश में दोस्तवादी सरकार, नागरिकों की बेहतरी में निवेश को मुफ्त की रेवड़ी बाँटना बता रही है। आज भारत किसी भी इंडेक्स चाहे वो स्वास्थ्य,शिक्षा या पब्लिक वेलफेयर से संबंधित हो सभी में निचले पायदान पर खड़ी है क्योंकि देश की दोस्तवादी सरकार का यह मानना है कि गरीबों को बुनियादी सुविधाएं फ्री में मुहैया करवाना फ्री की रेवड़ी है और अपने दोस्तों के लोन माफ़ करना डेवलपमेंट है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि वित्तमंत्री को आज बेहद ध्यान से यह देखने कि जरुरत है कि भारत के विभिन्न राज्यों में भाजपा कि वो सरकारें जो पब्लिक वेलफेयर स्कीम को मुफ्त की रेवड़ी कहती है, सभी घाटे में चल रही है। उत्तर प्रदेश पर आज 81,000 करोड का कर्ज है, गुजरात पर 36,000 करोड़ का और मध्यप्रदेश पर 49,000 करोड़ का कर्ज है। वही दिल्ली में पिछले सात सालों से सरकार फायदे में चल रही है क्योंकि वो जनता के वेलफेयर में निवेश कर रही है।

आजाद.संजय

वार्ता

More News
पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

पहले चरण के रूझानों से परेशान मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम

25 Apr 2024 | 4:37 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने गुरुवार को आरोप लगाया कि लोकसभा चुनाव के पहले चरण के रुझानों से परेशान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सबसे पुरानी पार्टी के ‘न्याय पत्र’ को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे हैं।

see more..
असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

असत्यमेव जयते पर विश्वास करते हैं मोदी : कांग्रेस

25 Apr 2024 | 4:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने घोषणा पत्र को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी को उनकी बौखलाहट करार देते हुए आज कहा कि श्री मोदी सत्यमेव जयते नहीं बल्कि 'असत्यमेव जयते' पर विश्वास करते हैं और सिर्फ झूठ को ही प्रचारित करते हैं।

see more..
भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

भाजपा जीत गई तो 2024 के बाद देश में नहीं होंगे चुनाव : आप

25 Apr 2024 | 3:26 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल(वार्ता) आम आदमी पार्टी ने देशवासियों को संविधान और लोकतंत्र बचाने का आह्वान करते हुए कहा कि अगर भाजपा चुनाव जीत गई तो फिर इस देश में दोबारा चुनाव नहीं होंगे।

see more..
image