Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:27 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


यूनिक आईडी जारी कर कराया जायेगा रोजगार मुहैया

चंडीगढ़, 06 दिसंबर(वार्ता) हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने के लिए अगले दो से तीन महीनों में वैबसाईट पर युवाओं को यूनिक आईडी जारी की जाएगी और इसी यूनिक आईडी के आधार पर युवाओं को उद्योगों व अन्य संस्थानों में रोजगार मुहैया कराया जाएगा।
श्री चौटाला आज हिपा गुरूग्राम के सभागार में आयोजित रोजगार विभाग की राज्य-स्तरीय बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास होगा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग व हरियाणा लोक सेवा आयोग के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन करने वालों के लिए भी रोजगार विभाग की यूनिक आईडी जरूरी की जाए।
जॉब फेयर का शैड्यूल मुख्यालय की ओर से बनाकर जिलों को भेजा जाए तथा इस मेले में स्थानीय विधायक को भी आमंत्रित किया जाए, चाहे वह विधायक किसी भी पार्टी का हो।
उन्होंने कहा कि विभाग को पेपरलैस बनाने की दिशा में भी कार्य किया जाएगा तथा इसके तहत विभाग की पूरी कार्यप्रणाली को डिजीटलाईजेशन किया जाए। इस समय प्रदेश में जिला, उपमण्डल स्तर पर 55 रोजगार विभाग के कार्यालय हैं जिनमें से प्रदेश की तीन यूनिवर्सिटी भी शामिल हैं। प्रदेश में 17 यूनिवर्सिटी हैं तथा इन सभी में छात्रों को रोजगार विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ देेने के लिए विभाग के अधिकारी साप्ताहिक दौरा करें।
उनके अनुसार विभाग की कार्यप्र्रणाली को इस प्रकार तैयार किया जाए कि यह अधिक से अधिक युवाओं को नौकरी उपलब्ध करवा सके। आज कई प्राइवेट वैबसाइट हैं, जो बच्चों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवा रही हैं। जब प्राइवेट वैबसाइट डिजिटलाइजेशन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रोजगार दिला सकती हैं तो विभाग भी इस दिशा में ठोस कदम उठा सकता है।
रोजगार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीसी गुप्ता ने बताया कि विभाग द्वारा सक्षम युवा योजना के तहत 18 से 35 वर्ष के युवाओं को 3 वर्ष की अवधि के लिए विभिन्न विभागों में रोजगार के अवसर दिए जा रहे हैं। पहले विभाग द्वारा स्नातकोत्तर व स्नातक विद्यार्थियों को 100 घंटे का रोजगार उपलब्ध करवाया जाता था। अब इस योजना में 12वीं पास विद्यार्थियों को भी शामिल कर लिया गया है।
उन्होंने कहा कि सक्षम युवा के तहत 16 हजार 683 स्नातकोत्तर व 23 हजार 419 स्नातक युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाया गया जिसके तहत 619 करोड़ रूप्ए की राशि का खर्च की गई है। विभाग का प्रयास है कि प्राईवेट क्षेत्र में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाए जाएं। अब तक 480 जॉब फेयर का आयोजन किया गया है जिसके माध्यम से 33 हजार ये अधिक युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। इस समय विभाग की वैबसाईट पर 7 लाख 50 हजार युवा रजिस्टर्ड हैं।
उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा तय किया गया है कि जॉब फेयर मेले के दौरान गुरूग्राम व फरीदाबाद में 200-200, पानीपत में 150 व अन्य जिलों में कम से कम 100 बच्चों को रोजगार अवश्य उपलब्ध करवाया जाए।
शर्मा
वार्ता
More News
हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

हिमाचल में स्कूल बस खाई में गिरी , पांच बच्चे घायल

25 Apr 2024 | 11:24 PM

ऊना, 25 अप्रैल (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में गुरुवार को डीडीएम स्कूल गोंदपुर बनेहड़ा की बच्चों से भरी एक बस के अप्पर भंजाल में अनियंत्रित होकर खाई गिर जाने से पांच बच्चे घायल हो गए। घायलों को स्वास्थ्य केंद्र अमलैहड़ लाया गया, जहां से दो बच्चों को अंब रेफर कर दिया गया।

see more..
image