Friday, Apr 19 2024 | Time 08:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


युवा देश में सकारात्मक बदलाव लाने की चुनौती स्वीकारें-कमलनाथ

युवा देश में सकारात्मक बदलाव लाने की चुनौती स्वीकारें-कमलनाथ

इन्दौर, 07 दिसम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि विद्यार्थियों और युवा वर्ग के सामने आज विश्व के निरंतर बदलते परिदृश्य में नयी चुनौतियां हैं। ग्राम्य भारत उनकी ओर आशाओं भरी दृष्टि से देख रहा है। वे देश में सकारात्मक बदलाव लाने की चुनौती स्वीकार करें और इसी के अनुरूप कार्य करें।

श्री कमलनाथ आज यहां ऐतिहासिक डेली कॉलेज के वार्षिक उत्सव समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने मध्यप्रदेश के इस ऐतिहासिक शिक्षण संस्थान के अतीत को सराहा और साथ में अपने दून स्कूल के दिनों को भी याद किया। उन्होंने कहा कि डेली कॉलेज से पढ़े हुए अनेक पूर्व छात्र मेरे मंत्रिमंडल के सदस्य हैं। उन्होंने कहा कि दून स्कूल ने भी देश को तीन मुख्यमंत्री दिए हैं।

उन्होंने इस विद्यालय के ऐतिहासिक धरोहर और गौरवशाली इतिहास को सराहा। उन्होंने कहा की डेली कॉलेज देश का एक प्रमुख शिक्षण संस्थान है। उन्होंने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा देश विविधताओं से भरा हुआ है। यहाँ भाषा, धार्मिक परंपराओं की विविधताएँ हैं। ऐसा अनुपम और अनूठा देश विश्व में कोई दूसरा नहीं है। समूचा विश्व भारत को आदर के साथ इसलिए देखता है कि हम अपने मूल्यों के साथ आगे बढ़ रहे हैं। आज विश्व तेज़ी से बदल रहा है । शिक्षा के स्वरूप के साथ साथ टेक्नोलॉजी में भी नित परिवर्तन हो रहे हैं आज युवाओं के समक्ष ज्ञान के भंडार तक पहुँचने की बेहतर अवसर हैं, ये अवसर पहले की पीढ़ी के पास कम थे।

उन्होंने कहा कि युवा अपने परिवेश, समाज और देश को बेहतर बनाने की चुनौती स्वीकार करें। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने विद्यालय के प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को पुरस्कार वितरित किए।

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में हिंदी और गुजराती फ़िल्मों के विख्यात कलाकार किरण कुमार को सम्मानित किया। उन्हें डेली कॉलेज की ओर से दिया जाने वाला पद्मश्री बी.सी. ज्युत्सी मेडल प्रदान किया गया। यह मेडल डेली कॉलेज के पूर्व विद्यार्थियों को समाज में अप्रतिम योगदान के लिए दिया जाता है। श्री कुमार विख्यात कलाकार श्री जीवन के पुत्र हैं। श्री किरण कुमार इसी विद्यालय के छात्र रहे हैं। उन्होंने विगत चार दशकों में 500 से अधिक फ़िल्मों में काम किया है।

कार्यक्रम में इस विद्यालय के पूर्व छात्र और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, सांसद विवेक तन्खा, गृह मंत्री बाला बच्चन, लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा, ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धन सिंह, नर्मदा घाटी विकास मंत्री सुरेन्द्र सिंह बघेल, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी आदि प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

नाग

वार्ता

image