Friday, Apr 26 2024 | Time 03:18 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


युवा विरोधी अग्निपथ योजना को वापस ले केन्द्र सरकार: पायलट

युवा विरोधी अग्निपथ योजना को वापस ले केन्द्र सरकार: पायलट

टोंक, 27 जून (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तन करके जो ‘अग्निपथ‘ योजना लेकर आयी है, उसे भी काले कृषि कानूनों की तरह वापस लेना पडेगा।

टोक विधायक श्री पायलट आज टोंक में केन्द्र सरकार द्वारा लायी गई युवा विरोधी ‘अग्निपथ‘ योजना के विरूद्ध अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के निर्देशानुसार आयोजित ‘सत्याग्रह‘ कार्यक्रम को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के शौर्य, बलिदान, वीरता की गाथाएं समूचे विश्व में प्रसिद्ध है। देश-प्रदेश के लाखों परिवार फौज से जुड़े हुए है। फौज में नौकरी पैसा कमाने के लिए नहीं की जाती है। सेना में काम करना गर्व की बात है।

उन्होंने कहा कि जवान सेना में भर्ती होने के बाद जब फौज की वर्दी पहन लेता है तो उसे देश की रक्षा के लिए जहां भी भेजा जाता है, वह वहां खुशी-खुशी जाता है। क्योंकि उसे पता है कि यदि मातृभूमि की सेवा में उसे कुछ हो भी जायेगा तो भारत सरकार एवं भारतीय सेना उसके बच्चों, परिवार का पूरा ध्यान रखेगी, उन्हें पेंशन मिलेगी जिससे उसके परिवार का भविष्य सुरक्षित रहेगा।

उन्होंने कहा कि बरसों से चली आ रही इस प्रक्रिया को बिना किसी से चर्चा किये भाजपा सरकार ने बंद करके अग्निपथ योजना लेकर आयी है जिसमें युवाओं को चार साल तक नौकरी दी जायेगी और 22-23 वर्ष की उम्र में रिटार्यड कर दिया जायेगा। इस कम अन्तराल में फौजी में देश की प्रति समर्पण एवं त्याग की भावना कैसे आयेगी, देश के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने की भावना का विकास कैसे होगा ?

श्री पायलट ने कहा कि हमें चिंता इस बात की है कि फौज में अब पहले की भांति भर्तियां बद हो गयी है। अब नयी भर्तियां इस अग्निपथ योजना के माध्यम से होगी वो भी सिर्फ चार साल के लिए। चार साल बाद इनमें से 75 प्रतिशत को निकाल दिया जायेगा मात्र 25 प्रतिशत को ही रखा जायेगा। सरकार दावा कर रही है कि निकाले गये 75 प्रतिशत युवाओं को अर्द्ध सैनिक बल, पुलिस आदि में नौकरियां दी जायेगी। आज सेना में एक लाख से अधिक पद पहले से ही खाली पड़े है, उन्हें तो अभी तक भरा नहीं गया है। आगे किसी प्रकार नौकरियां दी जायेगा इसे सरकार स्पष्ट करें।

उन्होंने कहा कि चाहे हमारी विचारधारा एक ना हो परन्तु हमारे देश की सेना एवं उसके सैनिकों के कल्याण, उसके आधुनिकीकरण के लिए हम सदैव तैयार है, एकमत है। हमारे देश की सीमाओं की रक्षा करने में अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले सैनिकों के परिवार, उनके बच्चों भविष्य के साथ खिलवाड हम नहीं होने देंगे। उन्होंने कहा कि बिना सोचे-समझे, संसद में चर्चा किये बिना सरकार द्वारा हठधर्मितापूर्वक जो यह अग्निपथ योजना लायी गई है उसे देशहित मे वापस लेना चाहिए।

रामसिंह

वार्ता

More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image