Friday, Apr 26 2024 | Time 02:41 Hrs(IST)
image
दुनिया


यमन में सेना, हाउतियों के बीच झड़प में कई मारे गये

सना, 23 अप्रैल (शिन्हुआ) यमन के दक्षिणी प्रांत अल-धालिया में मंगलवार को सेना तथा हाउती विद्राहियों के बीच हुई भीषण झड़प में कई लोग मारे गये तथा कई अन्य घायल हाे गये।
सेना के अधिकारी ने बताया कि सरकार के कब्जे वाले अल-धालिया प्रांत के उत्तरी हिस्से में दोनों ओर से भीषण गोलीबारी हुई।
सऊदी नीत गठबंधन के समर्थन के बल पर यमन सेना ने अल-धालिया में हाउती विद्राहियों काे आगे बढ़ने से रोकने के लिए व्यापक सैन्य अभियान शुरू किया हैै।
अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में दोनों ओर से गोलीबारी जारी है। अभी तक दोनों ओर से कई लोगों के मारे जाने तथा कई अन्य के घायल होने की खबर है।
स्थानीय प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक अल-धारिया के उत्तरी इलाके में सऊदी नीत गठबंधन के हाउती विद्राहियों के ठिकानों पर किये गये हवाई हमलों के दौरान बड़ी विस्फोट की आवाज सुनी गयी। इन हवाई हमलों के बावजूद हाल के दिनों में हाउती ने सरकार के कब्जे वाले इलाकों में आगे बढ़ने में कामयाबी हासिल की है।
अल-धारिया का उत्तर एवं पश्चिमी इलाके में पिछले चार वर्षाेंं से सेना तथा हाउती विद्रोहियों के बीच लगातार संघर्ष जारी है। यमन वर्ष 2014 से गृह युद्ध का सामना कर रहा है क्योंकि हाउती विद्रोहियों ने अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी की सरकार के खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद कर रखा है।
संजय.श्रवण
शिन्हुआ
image