Friday, Apr 26 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
बिजनेस


रेग्यूलेटरी सैंडबॉक्स पर दो महीने में दिशा निर्देश होंगे जारी: दास

रेग्यूलेटरी सैंडबॉक्स पर दो महीने में दिशा निर्देश होंगे जारी: दास

नयी दिल्ली 25 मार्च (वार्ता) भारतीय रिजर्व बैंक फिनटेक क्षेत्र में रेग्यूलेटरी सैंडबॉक्स को लेकर अगले दो महीने में दिशानिर्देश जारी करेगा, 

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांता दास ने सोमवार को यहां नीति आयोग द्वारा फिनटेक पर आयोजित सम्मेलन में कहा कि रेग्यूलेटरी सैंडबॉक्स एक ऐसा तरीका है जो किसी नयी प्रौद्योगिकी या प्रणाली को अमल में लाने से पहले नियामक की देख-रेख में प्रयोग करने और सीखने में मदद करता है। उन्होंने कहा कि रेग्यूलेटरी सैंडबॉक्स फिनटेक कंपनियों को कम लागत और कम कीमत पर नये नवोन्मेषी उत्पाद लाने में सहयोग करेगा। इसके लिए केन्द्रीय बैंक एक रेग्यूलेटरी सैंडबॉक्स बनाएगा जिसके लिये अगले दो महीने में दिशानिर्देश जारी किये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि फिनटेक एवं डिजिटल बैंकिंग पर रिजर्व बैंक के कार्यसमूह ने नवंबर 2017 में रेग्यूलेटरी सैंडबॉक्स बनाने का सुझाव दिया था। देश में वित्तीय सेवाओं तथा वित्तीय समावेश की स्थिति में भारी बदलाव लाने की क्षमता फिनटेक में है। उन्होंने कहा कि इससे लागत कम होगी और वित्तीय सेवाओं की पहुंच तथा गुणवत्ता बढ़ेगी।

श्री दास ने कहा कि फिनटेक का प्रभावी क्रियान्वयन करने और प्रणाली पर इसका असर कम करने के बीच संतुलन बनाने की जरूरत होगी। रिजर्व बैंक ने फिनटेक कंपनियों के साथ भागीदारी के लिए बैंकों को प्रोत्साहित किया है ताकि यह नवोन्मेष के जरिये वित्तीय समावेश को बढ़ावा देने में मददगार हो सके। उन्होंने कहा कि फिनटेक की पूरी क्षमता का दोहन करने के लिये इस क्षेत्र में निवेश बढ़ाने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि फिनटेक उत्पादों के समक्ष सीमापार के कानूनों और नियमनों की भी चुनौती आ सकती है। जानकारियों की विश्वसनीयता तथा उपभोक्ताओं का संरक्षण भी उन मुद्दों में है जिनका समाधान किये जाने की जरूरत है। फिनटेक क्रांति के मोर्चे पर भारत के अग्रणी होने की बात पर जोर देते हुए कहा कि एक हालिया सर्वेक्षण में फिनटेक अपनाने के मामले में देश विश्व में दूसरे स्थान पर रहा है।

उन्होंने फिनटेक कंपनियों द्वारा भारी संख्या रोजगार के अवसर सृजित किये जाने का उल्लेख करते हुये कहा कि देश में अभी 1,218 फिनटेक कंपनियां परिचालन में हैं।

शेखर अर्चना

वार्ता

More News
पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

पारस हेल्थकेयर ने गुरुग्राम में 300 बिस्तरों के अस्पताल के लिए किया भूमि पूजन

25 Apr 2024 | 6:51 PM

गुरूग्राम, 25 अप्रैल (वार्ता) अस्पताल श्रृंखला कंपनी पारस हेल्थकेयर प्राइवेट लिमिटेड ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के गुरुग्राम में 2006 में 300 बिस्तरों के लिए प्रस्तावित नए अस्पताल के लिए आज भूमि पूजन किया।

see more..
image