Friday, Mar 29 2024 | Time 07:30 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


राज्यों को विशेष महामारी राहत बांड जारी करने की अनुमति दी जाए : विजयन

तिरुवनंतपुरम 09 अप्रैल (वार्ता) कोरोना वायरस (कोविड-19) के प्रकोप से बढ़ रहे आर्थिक संकट पर काबू पाने के लिए केरल सरकार ने केंद्र सरकार से राज्य सरकारों को विशेष महामारी राहत बांड जारी करने की अनुमति देने का अनुरोध किया है।
मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन ने गुरुवार को मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि केरल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कोविड-19 के प्रसार के बाद राज्य में आर्थिक संकट के बारे में सूचित किया है।
श्री विजयन ने कहा, “सभी राज्य वित्तीय संकट में हैं क्योंकि राजस्व रुक गया है और सार्वजनिक स्वास्थ्य व्यय में कई गुना वृद्धि हुई है। इस कठिन परिस्थिति में हमें काम जारी रखने के लिए खुले बाजार से उधार लेना होगा, और यह भी सुनिश्चित करना होगा कि धन की कमी के कारण हमारे प्रयासों में कोई कमी न हो। इसलिए विशेष महामारी राहत बांड जारी करने के लिए राज्य सरकारों को अनुमति दी जा सकती है।”
उन्होंने कहा, “ हमने प्रधानमंत्री से हमारी उधार सीमा को पांच प्रतिशत तक बढ़ाने का भी अनुरोध किया है। इसी प्रकार महामारी नियंत्रण उपायों और पुनर्निर्माण गतिविधियों के लिए बाहरी एजेंसियों के ऋण को राज्य की उधार सीमा से मुक्त किया जाना चाहिए। सरकार इस संबंध में केंद्र से अनुकूल प्रतिक्रिया की उम्मीद कर रही है।
केरल में आज कोरोना वायरस संक्रमण के एक दर्जन नए मामलों की पुष्टि की गई। कन्नूर और कासरकोड जिलों में चार-चार मामले, मलप्पुरम जिले में दो, और कोल्लम और तिरुवनंतपुरम जिलों में एक-एक मामला दर्ज किया गया है। इन 12 मामलों में एक विदेश से आया है, जबकि 11 अन्य रोगियों के साथ प्राथमिक संपर्क के माध्यम से संक्रमित हुए।
एक अच्छा संकेत यह है कि 13 रोगियों की जांच रिपोर्ट आज निगेटिव आई।
मुख्यमंत्री ने बताया कि इटली और ब्रिटेन के आठ विदेशी नागरिक, जिनमें से कुछ गंभीर हालत में थे, ठीक हो गए हैं और बीमारी से उबर पाए हैं। उनमें से सात का एर्नाकुलम मेडिकल कॉलेज अस्पताल और एक का तिरुवनंतपुरम मेडिकल कॉलेज अस्पताल में इलाज चल रहा था। इस पर्यटक समूह में 83 और 76 साल के दो मरीज़ भी थे। उनका ठीक होना हमारी मज़बूत स्वास्थ्य प्रणाली और इन रोगियों के लिए अच्छे उपचार का प्रमाण है।
श्री विजयन ने कहा कि राज्य में कोविड-19 का पहला मामला दर्ज किए जाने के 100 दिन पूरे हो चुके हैं, और तब से कुल 357 मामलों की पुष्टि हुई है। इनमें से फ़िलहाल 258 मरीज़ों का राज्य के विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।
पिछले कुछ दिनों में केरल में कोविड-19 से प्रभावित कुल लोगों की संख्या में कमी आई है। आइसोलेशन में रखे गए कुल 1,36,195 लोगों में से 1,35,472 घर पर हैं, और 723 अस्पतालों में। 153 व्यक्तियों को आज अस्पताल में भर्ती कराया गया। 12,710 नमूनों को परीक्षण के लिए भेजा गया, जिनमें 11,469 निगेटिव रहे।
उन्होंने कहा, “परीक्षण में अच्छी प्रगति हुई है और आगे भी परीक्षण क्षमताओं को बढ़ाया जा रहा है। हम अगले चार दिनों में परीक्षण के लिए चार नई प्रयोगशालाओं का निर्माण करेंगे, इस प्रकार राज्य में प्रयोगशालाओं की कुल संख्या 14 हो जाएगी। यह सुनिश्चित करेगा कि केरल में प्रत्येक जिले में कम से कम एक प्रयोगशाला हो। निजी प्रयोगशालाओं में परीक्षण का आदेश भी जारी कर दिया गया है।”
रवि
वार्ता
image