Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:45 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्य में चिकित्सकों की कमी से बेहाल है चिकित्सा व्यवस्था -पूनियां

जयपुर, 19 जुलाई (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक डा़ सतीश पूनिया ने आज राजस्थान विधानसभा में कहा कि राज्य में चिकित्सकों की कमी के चलते चिकित्सा व्यवस्था बेहाल हो गई है।
सरकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा करते हुये डॉ. सतीश पूनिया ने राज्य में चिकित्सा व्यवस्था पर गंभीर सवाल उठाते हुए कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसान एक हजार लोगों पर कम से कम एक चिकित्सक होना चाहिये, लेकिन राजस्थान में 10 हजार 400 लोगों पर एक चिकित्सक है। उन्होंने कहा कि आमेर में 72 चिकित्सा उप केंद्र हैं, किंतु वहां भवन नहीं हैं। कहीं पर नर्स नहीं है तो कहीं पर कंपाउंडर के भरोसे ही काम चल रहा है।
डा़ पूनिया ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीएचसी) पर दो चिकित्सकों की नियुक्ति जरूरी है। जितने उपकेंद्र हैं, उनको मजबूत करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि राजधानी के निकट होने के बाद भी वहां पर एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) है, जबकि एक हजार के करीब आउटडोर है। कई संस्थान और बड़ी आबादी, खासतौर से पेशे से किसान और मजदूर हैं, किंतु अपनी बला टालने के लिये चिकित्सक बिना वजह मरीजों को सवाई मान सिंह अस्पताल भेज देते हैं।
सुनील
वार्ता
image