Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राज्य सरकार वन जीवों के समुचित सरंक्षण के लिए निरन्तर प्रयासरत

जयपुर 01 मार्च (वार्ता) राजस्थान के प्रधान मुख्य वन संरक्षक (हॉफ) श्रीमती श्रुति शर्मा ने कहा है कि राज्य सरकार वन्यजीवों के समुचित सरंक्षण के लिए कृत संकल्पित है और वन विभाग इसके लिए निरंतर प्रयास कर रहा है।
श्रीमती शर्मा आज अलवर के सरिस्का टाइगर रिजर्व में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के पहले दिन उपस्थित उप वन संरक्षकों को संबोधित कर रही थीं। उन्होंने कहा कि कभी-कभी वन्य जीव जंगलों से बाहर आवासीय क्षेत्र में आ जाते हैं। जंगल से बाहर खेतों और घरों में आने पर लोग इन्हें देख कर डर जाते हैं। ऎसी घटनाओं के वक्त वन्यजीवों और मानव के बीच संघर्ष हो सकता है। ऎसा ना हो, इसके लिए विभाग द्वारा जागरूकता के लिए समय-समय पर इस प्रकार के ट्रेनिंग कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसका उद्देश्य मानव और वन्यजीवों के बीच होने वाले टकराव को रोकना और उसे कम करना है।
उन्होंने कहा कि ट्रेनिंग कार्यक्रमों के जरिए आमजन, विभागीय कर्मचारियों और सामाजिक संगठनों को जागरूक किया जा रहा है ताकि वन्य जीवों का संरक्षण समुचित तरीके से हो सके।
श्रीमती शर्मा ने कहा कि कई बार वन्य जीव बाड़े में घुसकर पशुओं का शिकार कर देते हैं। इस समय लोग घबराए नहीं, वन विभाग को सूचित करें ताकि वन्य जीवों का रेस्क्यू किया जा सके।
इस अवसर पर राजस्थान फॉरेस्ट्री एंड वाइल्डलाइफ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट के निदेशक के.सी अरुण प्रसाद ने ट्रेनिंग कार्यक्रम की रूपरेखा पर चर्चा करते हुए बताया कि दो चरणों में होने वाली ट्रेनिंग का पहला चरण एक और दो मार्च को हो रहा है। इसमें राज्य भर से 27 उप वन संरक्षक भाग ले रहे हैं। इसके बाद सात और आठ मार्च को दूसरा चरण आयोजित करवाया जाएगा।
रामसिंह
वार्ता
image