Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:23 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


राज्यपाल तथा अमरिंदर की गुरू पर्व पर बधाई

राज्यपाल तथा अमरिंदर की गुरू पर्व पर बधाई

चंडीगढ़ ,22 नवंबर (वार्ता) पंजाब के राज्यपाल वीपी बदनोर तथा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरू नानक देव के प्रकाश पर्व की पूर्व संध्या पर लोगों को शुभकामना तथा बधायी दी है ।

आज यहां जारी अपने बधायी संदेश में श्री बदनोर ने कहा कि सिखों के प्रथम गुरू नानक देव का दर्शन सरबत का भला आज भी दुनिया में प्रासंगिक है ।वर्तमान समय मेेंं उनके दिये गये उपदेश आज भी संसार को नयी राह दिखाते हैं । विश्व इस वर्ष उस महान संत तथा पैगम्बर की 550वी जयंती मना रहा है जिन्होंने 28 हजार किलोमीटर पैदल घूम घूमकर परमात्मा का संदेश दुनिया में फैलाया और लोगों काे बताया कि सभी उस परमात्मा के बंदे हैं ।उन्होंने मानवता के कल्याण ,समानता और नारी सशक्तिकरण आैर महिलाअों के सम्मान पर बल दिया ।उनकी शिक्षायें इंसानों को सही मार्ग पर चलने के लिये प्रेरित करती रहेंगी ।

कैप्टन सिंह ने द्वारा गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व पर लोगों को शुभकामना देते हुये कहा कि गुरू जी का प्रेम ,दयालुता ,समानता ,शांति और सभी धर्म जातपात के लोगों में भाईचारे का संदेश लोगों को जीवन जीने का मार्ग दिखाता रहेगा ।

उन्होंने केन्द्र सरकार से प्रकाश पर्व पर चलने वाले समारोहों के लिए वित्तीय पैकेज की मांग की है। ये समारोह कल से शुरू हो रहे हैं।इस ऐतिहासिक मौके पर उनकी सरकार कई कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इनमें कुछ स्कीमों के तहत सुल्तानपुर लोधी में पिंड बाबे नानक दा स्थापित करना, गुरू नानक देव यूनिवर्सिटी में नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ इंटरफेथ स्टडीज़, बटाला में एक मैडीकल कालेज की स्थापना तथा पंजाब और जिन राज्यों में गुरू जी गए थे ,उन्हें जोडऩे के लिए गुरु नानक देव मार्ग का निर्माण और गुरू जी से सम्बन्धित 47 स्मार्ट कस्बों /गाँवों का विकास शामिल है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कम से -कम इन प्रोजेक्टों के लिए राज्य को वित्तीय पैकेज दिया जाना चाहिए। प्रधानमंत्री के साथ अपनी पहली मीटिंग का जि़क्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इन समारोहों के लिए पहले ही 2145 करोड़ रुपए की सहायता की पेशकश कर रखी है ।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को भी एक पत्र लिखकर दिल्ली से सुल्तानपुर लोधी (जि़ला कपूरथला) तक हफ्ते में तीन बार रेल गाड़ी चलाने को मंजूरी देने को कहा है ताकि श्रद्धालुओं का सुल्तानपुर लोधी का सफऱ आसान बनाया जा सके क्योंकि ।इन समारोहों के दौरान दुनिया भर से लाखों श्रद्धालुओं और आम लोगों के यहाँ आने की संभावना है।

शर्मा कुलदीप 1610

वार्ता

image