Friday, Apr 19 2024 | Time 23:47 Hrs(IST)
image
स्टार्टअप वर्ल्ड


रोजगार सृजन की दिशा में बढ़ रही है सरकार: गंगवार

रोजगार सृजन की दिशा में बढ़ रही है सरकार: गंगवार

नयी दिल्ली 08 नवंबर (वार्ता) कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए उपयुक्‍त वातावरण की सुविधा उपलब्‍ध कराने पर जोर देते हुए केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने आज कहा कि सरकार कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं।

श्री गंगवार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र नोएडा में आयाेजित ‘भारत में रोजगार सृजन की रणनीतियों’ पर बैठक में कहा कि देश में युवा जनसंख्‍या पूरी दुनिया में सबसे अधिक है और प्रत्‍येक युवा रोजगार चाहता है। उन्होेंने कहा, “आने वाली पीढि़यां हमें माफ नहीं करेंगी यदि रोजगार सृजन के लिए हम अविलंब कदम नहीं उठाते हैं।’’

उन्‍होंने कहा कि सरकार रोजगार प्रदान करने वालों और रोजगार के इच्‍छुक लोगों के लिए उपयुक्‍त वातावरण की सुविधा उपलब्‍ध कराता है इसलिए इस पर खास ध्यान दिया जाना चाहिए। उन्‍होंने कहा कि सरकार कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए सही दिशा में आगे बढ़ रही हैं। इस अवसर पर श्री गंगवार ने चार पुस्तिकाएं जारी की गयी।

इस अवसर पर श्रम और रोजगार सचिव एम. सत्यावती ने कहा कि रोजगार ढूंढने वाले युवाओं में प्रतिवर्ष एक करोड़ युवा जुड जाते हैं लेकिन अनेक युवाओं में कौशल की कमी है। उन्‍होंने कहा कि सरकार इस अंतर को समाप्‍त करने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। हाल के वर्षों में 1.17 करोड़ युवाओं को विभिन्‍न कौशल विकास का प्रशिक्षण दिया गया है और उद्योग जगत और संस्‍थानों में नौकरी प्राप्‍त करने के लिए 920 नौकरी मेले आयोजित किये गये हैं।

सत्या,अभिनव

वार्ता

There is no row at position 0.
image